Friday, October 18, 2024
No menu items!
spot_img
Homeहरियाणापीजीजीसी-11 चंडीगढ़ में "बाइनरी से परे: ट्रांसजेंडर जागरूकता को मुख्यधारा में लाना"...

पीजीजीसी-11 चंडीगढ़ में “बाइनरी से परे: ट्रांसजेंडर जागरूकता को मुख्यधारा में लाना” विषय पर हुई कार्यशाला

तहलका जज्बा / विनोद गुप्ता
फरीदाबाद। समावेशी और विविधता को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, चंडीगढ़ के पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज (पीजीजीसी) 11 ने एक ट्रांसजेंडर जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया, जिसका संचालन चंडीगढ़ के कल्याण विभाग के अमित ने किया। कार्यशाला का उद्देश्य छात्रों और कर्मचारियों को ट्रांसजेंडर समुदाय के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में जागरूक करना और स्वीकृति और समझ को बढ़ावा देना था।
कार्यशाला की शानदार सफलता में कॉलेज समुदाय से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। समावेशिता और विविधता के प्रबल समर्थक प्रिंसिपल प्रो. बी.पी. यादव ने कहा कि ट्रांसजेंडर समुदाय को बहुत लंबे समय से हाशिए पर और बहिष्कार का सामना करना पड़ रहा है। हमारा कॉलेज समावेशिता और स्वीकृति को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है, और यह कार्यशाला एक अधिक दयालु और सहानुभूतिपूर्ण समाज बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
चंडीगढ़ के कल्याण विभाग के संसाधन व्यक्ति अमित ने ट्रांसजेंडर जागरूकता को बढ़ावा देने में कॉलेज के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह देखकर खुशी होती है कि पीजीजीसी 11 जैसे शैक्षणिक संस्थान समावेशिता की दिशा में सक्रिय कदम उठा रहे हैं। हमें विविधता को महत्व देने वाले और सभी के लिए समान अवसरों को बढ़ावा देने वाले समाज का निर्माण करने के लिए ऐसी अन्य और पहलों की आवश्यकता है। पीजीजीसी 11 चंडीगढ़ की समावेशिता और विविधता के प्रति प्रतिबद्धता अन्य शैक्षणिक संस्थानों के लिए अनुकरणीय उदाहरण है। स्वीकृति और समझ को बढ़ावा देकर, हम सभी के लिए अधिक सामंजस्यपूर्ण और समतापूर्ण समाज बना सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Translate »