Tuesday, February 27, 2024
No menu items!
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशमथुरा : खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा केमिस्ट एसोसिएशन अध्यक्ष...

मथुरा : खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा केमिस्ट एसोसिएशन अध्यक्ष के खिलाफ दर्ज मुकदमे को लेकर व्यापारियों में आक्रोश

व्यापारियों ने पैदल मार्च कर राज्यपाल के नाम सौंपा ज्ञापन

हिदुस्तान तहलका / शिवांगी चौधरी – मथुरा। मथुरा में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष के खिलाफ दर्ज कराए गए मुकदमे को लेकर व्यापारियों में आक्रोश फैल गया है। शुक्रवार को व्यापारियों ने प्रदर्शन करते हुए मुकद्दमा वापसी की मांग की और राज्यपाल के नाम डीएम कार्यालय पर ज्ञापन सौंपा। व्यापारियों का कहना है कि अगर 10 दिन में एफआईआर नहीं खत्म हुई तो मथुरा में बड़ा आंदोलन किया जाएगा।

यह था मामला

खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा सदर बाजार थाना में दर्ज कराई रिपोर्ट में आरोप लगाया कि 5 जनवरी को खाद्य सुरक्षा अधिकारी एस एस निरंजन,दलवीर सिंह,धर्मेंद्र सिंह,जितेंद्र सिंह और खाद्य सहायक ताराचंद सदर बाजार में डेयरी के निरीक्षण पर गए थे। शाम करीब 5 बजकर 15 मिनट पर जब वह ज्ञानी मिस्ठान भंडार पहुंचे और वहां कार्यवाही कर रहे थे इसी दौरान दुकानदार चक्रपाणि यादव ने अध्यक्ष ड्रग एसोसिएशन भोला यादव को बुला लिया। भोला यादव के आने के बाद चक्रपाणि यादव उग्र हो गया और उन्होंने नमूने की 4 प्रति छीन ली जिसमें से 2 पर कोड लगे थे उनको फाड़ दिया। सदर बाजार पुलिस ने खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा दी गई तहरीर पर चक्रपाणि यादव और भोला यादव के खिलाफ धारा 186,353 और 427 में मुकद्दमा दर्ज कर लिया। खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा थाना सदर बाजार में दर्ज कराए गए मुकदमे की जानकारी मिलने पर व्यापारी आक्रोशित हो गए। इसके बाद गुरुवार को व्यापारियों के अलग अलग संघटन ने बैठक की और खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए एफआईआर को गलत बताया।

भोला यादव ने कहा वह दूध लेने गए थे

सदर बाजार थाना में दर्ज एफआईआर पर ड्रग्स एंड केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष भोला यादव ने कहा वह सदर बाजार में रहते हैं। 5 जनवरी को वह हर दिन की तरह ज्ञानी मिष्ठान भंडार पर दूध लेने गए थे। वहां पर दुकानदार और खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों के बीच कुछ तू तू मैं मैं हो रही थी। भोला यादव ने बताया कि वह दोनों को समझाने के बाद दूध लेकर वापस आ गए। दूसरे दिन पता चला कि उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी गई है।

खाद्य सुरक्षा विभाग में व्याप्त है भ्रष्टाचार

ड्रग्स एंड केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष भोला यादव के खिलाफ दर्ज हुई एफआईआर को लेकर व्यापारियों में आक्रोश फैल गया। व्यापारियों ने खाद्य सुरक्षा विभाग में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार होने का आरोप लगाया। भोला यादव ने बताया कि विभाग में तैनात एक बाबू मेडिकल में होलसेल का लाइसेंस देने के 1 लाख रुपए और रिटेल के 60 हजार रुपए लेता है। जैसे ही कोई व्यक्ति लाइसेंस के लिए अप्लाय करता है बाबू सत्यप्रकाश मिलने के लिए फोन करने लग जाते हैं। जिसके बाद वह सिविल लाइन इलाके में पेट्रोल पंप के पीछे लेनदेन करते हैं। इसका में विरोध कर रहा हूं इसीलिए उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। ड्रग्स एंड केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष भोला यादव के खिलाफ दर्ज की गई एफआईआर के बाद आक्रोशित हुए व्यापारियों ने शुक्रवार को काली पट्टी बांध कर प्रदर्शन किया। होलिगेट से एकत्रित हो कर व्यापारी पैदल मार्च करते हुए कलेक्ट्रेट पर पहुंचे। जहां उन्होंने नारेबाजी करते हुए जमकर प्रदर्शन किया।

सिटी मजिस्ट्रेट को सौंपा ज्ञापन

व्यापारियों के प्रदर्शन में सहभागिता कर रहे रालोद नेता कुंवर नरेंद्र सिंह ने बताया कि खाद्य सुरक्षा विभाग में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार फैला हुआ है। हर दिन विभाग के लोग किसी न किसी व्यापारी की दुकान पर पहुंच जाते हैं और उगाही करते हैं। विभाग में एक बाबू 15 वर्ष से तैनात है। उन्होंने आरोप लगाया कि वह बाबू लाखों रुपए महीने कमाता है। कुंवर नरेंद्र सिंह ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर बाबू निलंबित नहीं हुआ और भोला यादव के खिलाफ दर्ज एफआईआर वापस नहीं हुई तो जिले में एक बड़ा उग्र आंदोलन किया जाएगा। प्रदर्शन करते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचे व्यापारियों ने मेडिकल एसोसिएशन और मिठाई एसोसिएशन के लेटर पैड पर राज्यपाल के नाम संबोधित ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट को सौंपा। ज्ञापन में आरोप लगाया कि व्यापारियों को अधिकारियों द्वारा बिना वजह परेशान किया जा रहा है। अगर 10 दिन के अंदर एफआईआर में दर्ज नाम नहीं हटाए गए तो मथुरा में सभी केमिस्ट एवं ड्रग एसोसिएशन के दुकानदार दुकान बंद कर धरना प्रदर्शन करेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments