Sunday, October 13, 2024
No menu items!
spot_img
Homeदिल्ली NCRफरीदाबादHaryana News: ईद पर दुआ में उठे लाखों  हाथ; मांगी 'अमन' की...

Haryana News: ईद पर दुआ में उठे लाखों  हाथ; मांगी ‘अमन’ की दुआ,  दिया ‘पैगाम ए मोहब्बत

⇒ दिल’ से ‘सोशल मीडिया’ तक महकीं ‘ईद की खुशियां’ बेशुमार  

हिंदुस्तान तहलका / पंकज सविता

फरीदाबाद – ईद के दिन मुसलमानों ने मस्जिद में नमाज अता कर अमन की दुआ मांगी। गले मिलकर एक दूसरे को मुबारकबाद दी। इमाम ने वतन के नाम पैगाम ए मोहब्बत दिया। गुरुवार को उल्लासपूर्ण माहौल में मोहब्बत और भाईचारे का पर्व ईद-उल-फितर (मीठी ईद) धूमधाम से मनाया गया।

जिले की तमाम  मस्जिदों व ईदगाहों में अकीदत के साथ मुस्लिमों ने कड़ी सुरक्षा के बीच ईद की नमाज अता की। खुदा की बारगाह में देश में अमन-चैन व खुशहाली की दुआ मांगने के बाद एक-दूसरे से गले मिल ईद की मुबारकबाद दी। ईद की खुशियां सोशल मीडिया पर भी छाईं रहीं। सोशल साइट पर मुबारकबाद देने का सिलसिला रात तक चला। कोई वीडियो कॉलिंग तो कोई फोन, फेसबुक और व्हाट्सएप से अपनों को मुबारकबाद दे रहा था। दिनभर ‘दिल’ से निकलकर ‘सोशल मीडिया’ तक ‘ईद की खुशियां’ बेशुमार महकती रहीं।

अपने पूर्वजों की मगफिरत के लिए फातिमा पढ़कर मांगी दुआ

ईद के पर्व पर लोग अलसुबह से ही स्नान के बाद नये कपड़े पहन, इत्र की खुशबू बिखेरते हुए नमाज अता करने मस्जिदों में पहुंचने लगे थे। बच्चों और युवाओं का उत्साह देखते ही बन रहा था। सभी ईदगाहों व मस्जिदों पर सुबह से ही नमाजियों की भीड़ दिखी। समुदाय के लोगों ने नमाज अता कर अमन चैन की दुआ की। नमाज के बाद बच्चों नेपरिजनों के साथ खिलौने-गुब्बारे खरीदे।

लोगों ने कब्रिस्तान पहुंचकर अपने-अपने पूर्वजों की मगफिरत के लिए फातिमा पढ़कर दुआएं मांगी। उसके बाद लोग अपने-अपने घरों की ओर रुखसत हुए। फिर मिलने-मिलाने का दौर शुरू हुआ। पर्व पर घरों में बने पकवान और सेवइयों, लजीज व्यंजनों का लोगों ने लुत्फ उठाया। पकवान और दावत के लिए मित्रों और शुभचिंतकों के साथ रिश्तेदारों को न्योता दिया। दावतों का दौर सुबह से देर रात तक जारी रहा। लोग एक-दूसरे के घर पहुंचते रहे। अपने मुस्लिम मित्रों के यहां पहुंचने वालों में हिंदू भी पीछे नहीं रहे। त्योहार को लेकर छोटे बच्चों में कुछ ज्यादा ही उत्साह दिखा।

शहर की इन मस्जिदों में हुई ईद की नमाज अता

-शाही जामा मस्जिद जहांगीर, ओल्ड फरीदाबाद
-पीर वाली मस्जिद,ओल्ड फरीदाबाद
-रहमती मस्जिद, कब्रिस्तान, ओल्ड फरीदाबाद
-ईदगाह मस्जिद, ओल्ड फरीदाबाद
-हमजा मस्जिद, एसजीएम नगर
-आम वाली मस्जिद, एसजीएम नगर
-नूर-ए-इलाही, ई ब्लॉक, एसजीएम नगर
-जामा मस्जिद, डबुआ कॉलोनी
-नवाब मस्जिद, बड़खल फरीदाबाद
-दिल्ली वाली मस्जिद, बड़खल
-नूरानी मस्जिद, सेक्टर-48
-अल-खिजरा मस्जिद, एसी नगर
-ईदगाह, कुरेशीपुर 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Translate »