Thursday, May 23, 2024
No menu items!
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशUP NEWS: बरसाना की लट्ठमार होली की तैयारी में जुटा मथुरा का...

UP NEWS: बरसाना की लट्ठमार होली की तैयारी में जुटा मथुरा का प्रशासन

डीएम-एसएसपी ने लिया जायजासीसीटीवी और ड्रोन से होगी निगरानी

हिंदुस्तान तहलका /शिवांगी चौधरी

मथुरा। बरसाना की विश्व प्रसिद्ध लट्ठमार होली की तैयारियां प्रशासन ने शुरू कर दी हैं। होली के दौरान किसी प्रकार का कोई हादसा न हो इसके लिए डीएमएसएसपी ने कड़े निर्देश दिए हैं। बरसाना की विश्व लट्ठमार होली के लिए दोनों अधिकारियों ने वहां चल रही तैयारियों का जायजा लिया और अधीनस्थ अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

17 को लड्डू और 18 को है लट्ठमार होली

ब्रज में होली का आगमन बसंत पंचमी से हो गया है। लेकिन यहां होली का शुरुर बरसाना की लड्डू होली से चढ़ेगा। बरसाना में 17 मार्च को पांडे लीला यानि लड्डू होली होगी। इस दिन भगवान कृष्ण और उनके सखाओं के बरसाना होली खेलने की सूचना मिलने पर खुशी में लड्डुओं की बारिश की जाती है। जिसे लड्डू होली कहा जाता है। वहीं 18 मार्च को विश्व प्रसिद्ध लट्ठमार होली खेली जाएगी।

सीसीटीवी कैमरों से की जाएगी निगरानी

बरसाना की लड्डू और लट्ठमार होली के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहेंगे। यहां सीसीटीवी कैमरों के साथ साथ ड्रोन कैमरे से निगरानी की जाएगी। यहां मंदिर,रास्ता,रंगीली गली,पीली पोखर सहित पार्किंग पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके अलावा सादा वर्दी में भी पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। यह पुलिस कर्मी असामाजिक तत्वों पर नजर रखेंगे और होली के दौरान कोई अव्यवस्था करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही भी करेंगे।

पर्यटन विभाग के अधिकारियों के साथ लिया जायजा

डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह और एसएसपी शैलेश पांडे ने पर्यटन विभाग के अधिकारियों के साथ बरसाना में लट्ठमार होली के लिए चल रही तैयारियों का जायजा लिया। इसके बाद वहां बने पीडब्लूडी के गेस्ट हाउस में अधीनस्थ अधिकारियों के साथ मीटिंग की। डीएम ने मीटिंग में कहा कि हादसों की पुनरावृत्ति न हो इसके लिए ठोस कदम उठाए जाएं। उन्होंने कहा मेला की सभी व्यवस्था ऐसी हों जैसे मेला में मुख्यमंत्री आ रहे हैं।

बरसाना को किया 6 जोन 25 सेक्टर में विभाजित

बरसाना की प्रसिद्ध लड्डू और लट्ठमार होली के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। बरसाना को 6 जोन 25 सेक्टर में विभाजित किया गया है। सेक्टर मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी होगी कि आने वाली भीड़ चलती रहे कहीं रुके न। श्रद्धालुओं के वाहनों को पार्क कराने के लिए 49 पार्किंग स्थल बनाए जाएंगे तो मेला क्षेत्र में 78 जगह बैरियर लगेंगे।

स्वास्थ्य विभाग को दी जिम्मेदारी

बरसाना में लड्डू होली और लट्ठमार होली के दौरान आपातकालीन व्यवस्था के लिए स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर और कर्मचारी भी तैनात रहेंगे। पूरे मेला क्षेत्र में 10 जगहों पर 12 एंबुलेंस खड़ी की जाएंगी। आग लगने जैसी घटना रोकने को 5 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भी लगेंगी।

हुरियारे आएंगे बस से

बरसाना की लट्ठमार होली खेलने के लिए आने वाले नंदगांव के हुरियारों के लिए परिवहन विभाग से 30 बस लगाने के लिए कहा गया है। डीएम ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गोवर्धन ड्रेन की समय से सफाई करा दी जाए। होली मेला के दौरान क्षेत्र की सभी शराब की दुकान बंद रहेंगी। इसके अलावा मेला के दौरान मिलावटी गुलाल न बिकने पाए इसका विशेष ध्यान रखा जायेगा।

ये सभी रहे उपस्थित

बैठक आरंभ होने से पहले सीओ गोवर्धन आलोक सिंहनगर पंचायत चेयरमेन प्रतिनिधि पदम फौजी और मंदिर सेवायत संजय गोस्वामी एडवोकेट ने लठ्ठामार होली के आयोजन के बारे में विस्तार से बताया । बैठक में एसडीएम गोवर्धन नीलम श्रीवास्तवएडीएम योगानंद पांडेएसपी ट्रैफिक शेलशएसपी टिंकल जैनअधिशाषी अधिकारी कल्पना बाजपेयीएसडीओ बिजली विभाग संजय सिंहचिकित्सा अधीक्षक मनोज वशिष्ठ मंदिर रिसीवर रासबिहारी गोस्वामीनंदगॉव चेयरमेन प्रतिनिधि भीम चौधरीकोसीकलां प्रभारी अरुण बालियानबरसाना थाना प्रभारी अरविंद निर्वाल सिचाई विभागपीडब्लूडी विभागसभासद भोला पहलवान धुरवेश गोस्वामीनीरज पंडाविश्वेन्द्र सिंहविष्णुदेवी सिंह आदि उपस्थित थे।

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Translate »