Wednesday, May 22, 2024
No menu items!
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशUP News: CCTV कैमरे और PA सिस्टम से लैस होंगे मथुरा-वृंदावन के...

UP News: CCTV कैमरे और PA सिस्टम से लैस होंगे मथुरा-वृंदावन के 20 चौराहे

➡प्रमुख स्थान और निजी भवनों पर लगे एक हजार CCTV कैमरे

हिन्दुस्तान तहलका / शिवांगी चौधरी

मथुरा – स्मार्ट सिटी के तहत मथुरा-वृंदावन में ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए 20 चौराहा को सीसीटीवी कैमरे और पीए सिस्टम से लैस किया गया था। सेफ सिटी के तहत अब इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से शहर में मुख्य स्थान और निजी भवन पर लगे एक हजार सीसीटीवी कैमरों को जोड़ा जायेगा। जिससे क्राइम कंट्रोल करने में सहायता मिलेगी। मथुरा वृंदावन को सुरक्षित शहर बनाने के लिए पुलिस और नगर निगम अब एक नया प्रयोग कर रही है। इसके तहत दोनों शहरों के प्रमुख स्थान और निजी भवनों पर लगे एक हजार सीसीटीवी कैमरों को इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से जोड़ा जा रहा है। सेफ सिटी योजना के तहत अभी तक 419 कैमरे को इंटीग्रेट किया जा चुका है।

अपराधियों को पकड़ने में होगी आसानी

20 intersections of Mathura-Vrindavan will be equipped with CCTV cameras and PA system

नगर आयुक्त शशांक चौधरी ने बताया कि मथुरा वृंदावन धार्मिक शहर हैं। यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का आवागमन रहता है। श्रद्धालु और स्थानीय निवासी सुरक्षित महसूस कर सकें इसके लिए पूरे शहर में जहां भी प्रमुख सार्वजनिक स्थानों पर या फिर किसी के निजी भवन पर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं उन सभी को नगर निगम परिसर में बने इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से इंटीग्रेट किया जा रहा है।

शहर के 20 चौराहा पर रखी जा रही निगरानी

इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से अभी मथुरा वृंदावन के 20 चौराहा पर निगरानी रखी जा रही है। नगर निगम में बने कंट्रोल रूम में निगम के और ट्रैफिक पुलिसकर्मी 24 घंटे यहां तैनात रहकर चौराहा पर चलने वाले ट्रैफिक पर नजर रखते हैं। अगर कोई वाहन चालक जल्द वाजी या ट्रैफिक नियमों का उलंघन करता है तो उसे पीए सिस्टम के माध्यम से वॉर्निंग दी जाती है और उसका चालान भी ऑनलाइन किया जाता है।

प्रतिदिन एक हजार से ज्यादा लोग करते हैं ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन

मथुरा में ट्रैफिक नियमों के प्रति वाहन चालक कितने लापरवाह हैं यह देखने को मिलता है यहां होने वाले चालान से। इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से 20 चौराहा पर निगरानी के दौरान प्रतिदिन औसतन एक हजार से ज्यादा लोग ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हुए मिल जाते हैं जिनका चालान किया जाता है। महीने में 25 से 30 हजार वाहनों पर चालान किया जा रहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Translate »