Saturday, April 13, 2024
No menu items!
spot_img
Homeदिल्ली NCRफरीदाबादराजकीय महिला महाविद्यालय के दीक्षांत समारोह में 313 छात्राओं को स्नातक की...

राजकीय महिला महाविद्यालय के दीक्षांत समारोह में 313 छात्राओं को स्नातक की उपाधि से नवाजा

हिंदुस्तान तहलका / सोनम सिंह

फरीदाबाद – महिला महाविद्यालय सेक्टर 16 ए फरीदाबाद में शुक्रवार को 28 वें दीक्षांत समारोह एवं पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन हुआ। जिसमें सत्र 2022-23 के सभी विषयों की 313 छात्राओं को स्नातक की उपाधि से नवाजा गया। वहीं 70 छात्राओं को अकादमिक अवार्ड से सम्मानित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि  विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो राज नेहरू रहे। वहीं वशिष्ठ अतिथि राजकीय कन्या महाविद्यालय नचौली की प्राचार्य डा. सुनिधि ने शिरकत की। मुख्य अतिथि नेहरू ने छात्राओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि दीक्षांत समारोह का अर्थ शिक्षा का अंत नहीं है, यह तो शिक्षा की पहली सीढ़ी है।

आधुनिक समय में शिक्षा के जो आयाम हैं, उनके तहत आपके लिए अवसरों की कोई कमी नहीं है। उन्होंने भारत के अमृत काल की बात करते हुए कहा कि भारत की प्राचीन शिक्षा पद्धति आंतरिक संतुष्टि पर कार्य करती थी। लेकिन पश्चिम शिक्षा के प्रचलन के बाद बाहरी संतुष्टि पर अधिक ध्यान दिया जाने लगा। लेकिन शिक्षा का वास्तविक अर्थ तो आंतरिक संतुष्टि है। उन्होंने छात्राओं को शिक्षा के क्षेत्र में आ रहे बदलाव एवं चुनौतियों के बारे में भी बताया। विशिष्ठ अतिथि सुनिधि ने छात्राओं को शुभकामनाएं दी तथा उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

प्राचार्य डा. नरेंद्र कुमार ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा डिग्री लेने वाली एवं पुरस्कार विजेता छात्राओं को उनके उज्जवल भविष्य के लिए कामना की। उन्होंने मुख्य अतिथि के सामने महाविद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। वहीं वरिष्ठ प्राध्यापिका मीनल सभरवाल ने मुख्य वक्ता एवं कार्यक्रम के सफल आयोजन में भूमिका अदा करने वाले सभी स्टाॅफ सदस्यों का आभार व्यक्त किया। मंच संचालन भूगोल विभाग की प्राध्यापिका डा. पारूल राणा एवं डा. रमन कुमार ने किया। इस अवसर पर काॅलेज के सभी स्टाॅफ सदस्य मौजूद रहे।

313 छात्राओं को मिली स्नातक की उपाधि

सत्र 2022-23 में बीए की 125, बीकाॅम की 86, बीबीए की 31, बीएससी की 25, बीएजेएमसी की 27 एवं बीटीटीएम की 19 छात्राओं ने बिना किसी विषय में फेल हुए स्नातक पास की थी, जिन्हें संबंधित विषय की स्नातक उपाधि से नवाजा गया ।

अंजली को मिला रोल ऑनर, सुनिता और उर्वशी काॅलेज कलर से सम्मानित

बीए अंतिम वर्ष की छात्रा अंजली ने बाक्सिंग में राज्य स्तर पर विश्वविद्यालय स्तर पर तथा खेलो हरियाणा में बेहतर प्रदर्शन कर महाविद्यालय का नाम रौशन किया । जिसके लिए उसे रोल ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया। वहीं उर्वशी द्वारा विश्वविद्यालय स्तर बाॅक्सिंग में गोल्ड मेडल एवं सुनिता द्वारा फेंसिंग में अंतर विश्वविद्यालय स्तर पर हिस्सा लेने पर उन्हें काॅलेज कलर सम्मानित किया गया। पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग की छात्रा शीतल द्वारा विश्वविद्यालय की मैरिट सूची में स्थान हासिल करने के लिए काॅलेज कलर से सम्मानित किया गया। वहीं महाविद्यालय स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली 61 छात्राओं को अकादमिक अवार्ड से नवाजा गया । 10 छात्राओं को महाविद्यालय स्तर पर खेलों एवं अन्य गतिविधियों में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए अकादमिक अवार्ड दिए गए ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Translate »