Friday, July 19, 2024
No menu items!
spot_img
Homeदिल्ली NCRफरीदाबाददुर्गा शक्ति व ईआरवी सेंट्रल ने लगाई भूपानी के सरकारी स्कूल में...

दुर्गा शक्ति व ईआरवी सेंट्रल ने लगाई भूपानी के सरकारी स्कूल में पाठशाला

छात्राओं को दी महिला अपराधसाइबर क्राइम व नशा के दुष्परिणाम की जानकारी

हिन्दुस्तान तहलका / संवाददाता

फरीदाबाद – डीसीपी सेन्ट्रल जसलीन कौर के द्वारा दिए गए दिशा निर्देश के तहत दुर्गा शक्ति सेंट्रल टीम ने गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में छात्रओं नशे के दुष्परिणाम,महिला विरुद्ध अपराधसाइबर फ्रॉड व डायल 112 ऐप के संबंध में जागरूक किया है।

ऐसे होता है Cyber Fraud

दुर्गा शक्ति टीम ने बताया कि आजकल टास्क पूरा करने के नाम परलोन दिलाने के नाम परअश्लील वीडियो कॉल रिकॉर्ड करईनाम दिलाने के नाम पर लालचफेसबुक व्हाट्सएप या अन्य बहुत सारी सोशल साइट्स पर वीडियो कॉल स्कैम चल रहा है जिसमें कोई लड़का या लड़की आपको अश्लील वीडियो कॉल करने का ऑफर देते हैं। कुछ व्यक्ति इनके चंगुल में पूरी तरह फंस जाते है और इनका शिकार हो जाते हैं। जिसके कारण काफी आर्थिक नुकसान होता है। इस प्रकार आजकल के युवा इन साइबर अपराधियों के झांसे में आ रहे हैं। अगर आपके साथ कोई साइबर फ्रॉड होता है तो गोल्डन ऑवर में तुरंत 1930 पर कॉल कर सूचना दे।

महिला विरुद्ध अपराध

पुलिस टीम ने महिलाओं को बताया कि अगर कोई व्यक्ति किसी औरत या लड़की का पीछा करता है है तो इसकी जानकारी तुरंत डायल 112 पर सूचना देसूचना के 5-10 मिनट में पुलिस टीम आपके पास पहुंच कर आपकी समस्या का समाधान करेंगी। इसके साथ अगर घर पर आस पड़ोस में कोई व्यक्ति आपको परेशान करता है तो इसकी सूचना पुलिस को दे। आपकी समस्या का समाधान किया जाएगा।

नशे के दुष्परिणाम

ईआरवी टीम को नशे से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी दी तथा हरियाणा पुलिस द्वारा तैयार की गई वीडियो को दिखाया गया। नशा तस्करी में संलिप्त अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए आमजन को इसकी जानकारी पुलिस को देने के लिए हेल्पलाइन नंबर 90508 91508 पर देकर पुलिस की मदद करने के लिए कहा। सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Translate »