Saturday, April 13, 2024
No menu items!
spot_img
Homeदिल्ली NCRफरीदाबादHaryana News: हरियाणावासियों को मुख्यमंत्री ने दी लगभग 4223 करोड़ की परियोजनाओं...

Haryana News: हरियाणावासियों को मुख्यमंत्री ने दी लगभग 4223 करोड़ की परियोजनाओं की मनोहर सौगात-

⇒ 22 जिलों में करीब 3623 करोड़ से अधिक की 679 परियोजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास

नितिन गुप्ता, मुख्य संपादक

हिंदुस्तान तहलका / पंचकूला – हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर (Chief Minister Manohar Lal Khattar) ने गुरूवार को पंचकूला से प्रदेश भर के लिए 4200 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की शुरुआत की। इनमें सभी 22 जिलों में करीब 3623 करोड़ रुपये से अधिक की 679 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास तथा लगभग 600 करोड़ रुपये के बजट के साथ हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (हैप्पी) का शुभारंभ भी शामिल है। आज की विकास परियोजनाओं में लगभग 938 करोड़ रुपये की 392 परियोजनाओं का उद्घाटन तथा 2684 करोड़ रुपये की 287 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है।

जिला पंचकूला में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यतः 20 बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। साथ ही, अन्य सभी जिलों में आयोजित जिला स्तरीय समारोहों में मंत्रीगण, सांसदों व विधायकों ने परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया।

पंचकूला वासियों को मिलेगी मेट्रो की सौगात: मुख्यमंत्री

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने पंचकूला से प्रदेश भर के लिए करोड़ों रुपए के विकास कार्यों की शुरुआत की। इस दौरान सीएम ने कहा कि जल्द ही पंचकूला के लोगों को मेट्रो के दर्शन होंगे। इसमें 600 करोड़ की हैप्पी योजना की भी सीएम ने सौगात दी। वहीं हरियाणा के सभी 22 जिलों  के 938 करोड़ की लागत से बनने वाले 392 प्रोजेक्ट का उद्घाटन भी किया। साथ ही 2684 करोड़ रुपए से ज्यादा लागत के 679 प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी।

मुख्यमंत्री ने 59 मॉडल ‘प्ले-वे स्कूलों’ का किया अनावरण

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज पंचकूला में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में ‘प्ले-वे स्कूल’ पहल के तहत 59 मॉडल प्ले-स्कूलों का उदघाटन किया। ये स्कूल हरियाणा में बचपन की देखभाल और शिक्षा के लिए एक ऐतिहासिक मील का पत्थर साबित होंगे। प्ले-वे स्कूल बच्चे के जीवन के शुरुआती चरणों से सुलभ, समावेशी और उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने के लिए सरकार के अटूट समर्पण को दर्शाता है। मुख्यमंत्री की घोषणा के तहत 4000 आंगनवाड़ी केंद्रों को उन्नत शिक्षण सामग्री, प्री-स्कूल शिक्षा किट से लैस करके और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करके ‘प्ले-वे स्कूल’ में अपग्रेड  किया गया था। इसी के तहत 59 ऐसे प्ले-स्कूलों का नवीनीकरण कर मॉडल स्कूल बनाया गया है, जिनमें बीएएलए (लर्निंग एड्स के रूप में बिल्डिंग) जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित क्लासरूम सहित अन्य सुविधायें हैं। हरियाणा सरकार के तत्वावधान में विकसित ये दूरदर्शी प्ले-स्कूल कम उम्र के बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण सीखने के अनुभवों के लिए नए मानक स्थापित करेगा। ‘प्ले-वे स्कूल’ एक परिवर्तनकारी दृष्टिकोण है जो कि बच्चों के विकास और उनके उज्जवल भविष्य के लिए कारगर साबित होंगे। इन स्कूलों में प्रत्येक बच्चे अपनी रचनात्मकता और क्षमता को सशक्त करने में सक्षम होंगे। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020  के तहत  3 से 5 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए रूपरेखा तैयार की गई है।

हर जिले में मेडिकल कॉलेज बनने से एमबीबीएस सीटों की संख्या 3500 होगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की थी, जिसके तहत आज अधिकतर जिलों में मेडिकल कॉलेज बन गए हैं। शेष जिलों में कॉलेज के लिए जमीन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है, वहां भी जल्द मेडिकल कॉलेज बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में प्रदेश में एमबीबीएस की 750 सीटें थी, जो आज बढ़कर 2000 हो चुकी हैं और हर जिले में मेडिकल कॉलेज बनने के बाद एमबीबीएस की सीटें 3500 हो जाएंगी। इसके अलावा, हर जिले में नागरिक अस्पतालों का विस्तार कर 200 बैड का अस्पताल बनाने की योजनाएं भी बन चुकी हैं। हमारी सरकार ने हर 20 किलोमीटर के दायरे में एक कॉलेज स्थापित किया है, ताकि लड़कियों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए अधिक दूरी तय न करनी पड़े।

11 मार्च को प्रधानमंत्री करेंगे द्वारका एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन

मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में हो रहे विकास का ही परिणाम है कि हमारे यहां देश-विदेश के निवेशक आ रहे हैं। केएमपी-केजीपी लाइफलाइन बन चुकी हैं और ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर भी बन रहा है। आज हरियाणा का हर जिला राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ चुका है। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री श्री नीतिन गडकरी का सड़क तंत्र को सुदृढ़ करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि हरियाणा में लगभग 60,000 करोड़ रुपये की सड़कें बनाई जा चुकी हैं। इतना ही नहीं, आगामी 11 मार्च, 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारका एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे, यह लगभग 7000 करोड़ रुपये की परियोजना है।

गरीब परिवार के लोग एक हजार किलोमीटर तक कर सकेंगे फ्री यात्रा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा अंत्योदय दर्शन के अनुरूप प्रदेश के अंत्योदय परिवारों के कल्याणार्थ निरंतर नई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसी कड़ी में आज अंत्योदय परिवारों  को हरियाणा रोडवेज की बसों में एक साल की अवधि में 1000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा की सुविधा प्रदान करने के लिए हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (हैप्पी) का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने अंत्योदय परिवारों के 6 सदस्यों को सांकेतिक रूप से मोबिलिटी कार्ड वितरित करके हैप्पी योजना की शुरुआत की। इस मौके पर अंत्योदय परिवारों ने यह सुविधा प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री ने बतौर वित्त मंत्री 23 फरवरी, 2024 को हरियाणा विधानसभा में दिए गए बजट भाषण में घोषणा की थी कि गरीब परिवारों को हरियाणा रोडवेज की बसों में हर साल 1000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा का लाभ देने के लिए हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (हैप्पी) की घोषणा करने का सौभाग्य मिला है। इस योजना के तहत मुफ्त यात्रा का लाभ 22.89 लाख परिवारों को मिलेगा, जिनमें एक लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले लगभग 84 लाख लोग शामिल हैं। लाभार्थियों को हरियाणा रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा करने के लिए ई-टिकटिंग प्रणाली से जुड़ा एक स्मार्ट कार्ड जारी किया जाएगा। इस योजना के कार्यान्वयन पर लगभग 600 करोड़ रुपये की राशि खर्च होने की संभावना है।

20 बड़ी परियोजनाओं में यह है शामिल

20 बड़ी परियोजनाओं में 214 करोड़ रुपये की लागत से फ़रीदाबाद में दिल्ली-आगरा – दिल्ली वडोदरा एक्सप्रेस-वे बल्लभगढ़ मोहना रोड़ पर 4 लेन एलिवेटिड सड़क की आधारशिला, करनाल में 127 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले खालसा चौक से हरियाणा नर्सिंग होम तक के फ्लाईओवर की आधारशिला, 114 करोड़ रुपये की लागत से महेंद्रगढ़ में अटेली मंडी में 61 गांवों के लिए नहर आधारित जलापूर्ति  योजना का उद्घाटन, 112 करोड़ रुपये की लागत से चरखी दादरी के निमर बाढेसरा में 35 गांवों के लिए जलापूर्ति योजना का उद्घाटन, 100 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली फ़तेहाबाद जेल, पंचकूला में 87 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले ट्रांसपोर्ट भवन का शिलान्यास, 87 करोड़ रुपये की लागत से बिलासपुर से खोजकीपुर को जोड़ने के लिए यमुना नदी पर एच.एल. ब्रिज का निर्माण, 65 करोड़ रुपये की लागत से रोहतक में सुखपुरा चौक पर फ्लाईओवर की आधारशिला, 61 करोड़ रुपये की लागत से ओल्ड हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, नूंह में नये 126 घरों के निर्माण की आधारशिला, 60 करोड़ रुपये की लागत से झज्जर-कोसली सड़क का सुदृढ़ीकरण,

59 करोड़ रुपये की लागत से डॉ बीआर अंबेडकर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, सोनीपत में नये ऑडिटोरियम भवन की आधारशिला, 55 करोड़ रुपये की लागत से हिसार के बरवाला में जलापूर्ति योजना का संवर्धन, 53 करोड़ रुपये की लागत से रेवाड़ी-बावल सड़क का सुधार, 51 करोड़ रुपये की लागत से महम-कलानौर सड़क के सुधार कार्य का शिलान्यास, 46 करोड़ रुपये की लागत से पीजीआईएमएस, रोहतक में गर्ल्स हॉस्टल की आधारशिला, 39 करोड़ रुपये की लागत से जींद में सामुदायिक सोलर ग्रिड पॉवर सूक्ष्म सिंचाई प्रोजेक्ट की आधारशिला, 36 करोड़ रुपये की लागत से राज्य सूचना आयोग हरियाणा के भवन का उद्घाटन, 36 करोड़ रुपये की लागत से पीजीआईएमएस रोहतक में ब्यॉज हॉस्टल, 32 करोड़ रुपये की लागत से कैथल के लाडना चक्कू में राजकीय कन्या महाविद्यालय की आधारशिला और हिसार के गांव डाटा में राजकीय कन्या महाविद्यालय  का शिलान्यास शामिल है।

यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता, पंचकूला के महापौर कुलभूषण गोयल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर, मुख्य सूचना आयुक्त विजय वर्धन, परिवहन विभाग के प्रधान सचिव नवदीप सिंह विर्क, पंचकूला के उपायुक्त सुशील सारवान, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार भारत भूषण भारती, मीडिया सचिव प्रवीण आत्रेय सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Translate »