Friday, July 19, 2024
No menu items!
spot_img
HomeहरियाणाHaryana News: पंजाब के ग्लोबल पोस्टर बॉय दिलजीत दोसांझ बने क्लाइमेट चैंपियन

Haryana News: पंजाब के ग्लोबल पोस्टर बॉय दिलजीत दोसांझ बने क्लाइमेट चैंपियन

-राउंडग्लास फाउंडेशन के समर्थन में आये वन- बिलियन ट्री लगाने का मिशन
-मिलियन ट्री प्रोजेक्ट के लिए किया डोनेट भी

तहलका जज्बा / विनोद गुप्ता
मोहाली । विश्व प्रसिद्ध पंजाबी गायक दिलजीत दोसांझ राउंड ग्लास फाउंडेशन के बिलियन ट्री प्रोजेक्ट को अपना समर्थन देने के लिए  पंजाब में मोहाली के गांव सेखनमाजरा पहुंचे। यहां उन्होंने राउंडग्लास फाउंडेशन के वृक्षारोपण स्थल का अवलोकन किया।  दिलजीत ने अपने जट्ट एंड जूलियट 3 की सह-कलाकार नीरू बाजवा, निर्देशक जगदीप सिद्धू और निर्माता. मनमोर्ड सिद्धू के साथ साइट पर पेड़ लगाए और राउंड ग्लास फाउंडेशन के वॉलंटियर्स, टीम के सदस्यों और गांव के स्थानीय लोगों के साथ बातचीत की। दिलजीत दोसांझ भारत के सबसे बड़े  ग्लोबल सुपरस्टारों में से एक हैं। दिल से दिलजीत पंजाब दा पुत्तर हैं। सेवा के पंजाबी मूल्यों के कदर करते हैं और हर जगह समुदाय के साथ जुड़े रहने में विश्वास रखते हैं।
वास्तव में द बिलियन ट्री प्रोजेक्ट से प्रभावित हूं और राउंड ग्लास फाउंडेशन की अन्य पर्यावरण प्रयासों का कायल हूं। मेरा मानना है कि पेड़ लगाना सच्ची सेवा है और पंजाब में एक अरब पेड़ लगाने का आपका मिशन उल्लेखनीय है। मैं हमेशा तुम्हारे साथ हूँ, सेवा के लिए मुझे कभी भी कॉल करें ।  कार्यक्रम में मौजूद राउंड ग्लास फाउंडेशन लीडर, विशाल चौवला ने कहा, “हम दिलजीत, नीरू और जगदीप के बहुत आभारी हैं कि उन्होंने अपने व्यस्त कार्यक्रम से समय निकालकर हमसे मुलाकात की। हमारे काम और मिशन के लिए उनकी उपस्थिति और समर्थन हमारे लिए बहुत मायने रखता है और यह हमारी टीम के लिए बहुत बड़ा मनोबल बढ़ाने वाला है। हमारी टीम एक अरब पेड़ लगाकर पंजाब को फिर से हरा-भरा करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही है।”

जट्ट एंड जूलियट टीम ने राउंड ग्लास फाउंडेशन के द बिलियन ट्री प्रोजेक्ट को अनुदान भी दिया।
इस कार्यक्रम ने हजारों स्थानीय महिलाओं और पुरुषों के लिए आर्थिक अवसर पैदा किए हैं। इस कार्यक्रम के तहत अब तक 2.2 मिलियन से अधिक देशी पेड़ लगाए गए हैं, 1,200 से अधिक लघु वन बनाए गए हैं और मनरेगा योजना के तहत 10,000 से अधिक नौकरियां पैदा की गई हैं। यह पहली बार नहीं था जब जट्ट और जूलियट टीम ने राउंड ग्लास फाउंडेशन द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों के लिए अपना समर्थन दिया है। पिछले हफ्ते, जगदीप सिद्धू, जो एक पर्यावरण प्रेमी भी हैं, ने लंग गांव में राउंड ग्लास फाउंडेशन नर्सरी और फाउंडेशन द्वारा पटियाला के बारां गांव में स्थापित एक मिनी वन और अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र का दौरा किया। जगदीप जट एंड जूलियट 3 और सुफना, क़िस्मत और मोह जैसी अन्य ब्लॉकबस्टर हिट फिल्मों के निर्देशक हैं। 2023 में, नीरू बाजवा ने लुधियाना में राउंड ग्लास फाउंडेशन स्पोर्ट्स सेंटर का दौरा किया था और राउंड ग्लास फाउंडेशन के ‘वन गर्ल वन फुटबॉल’ कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण ले रही 300 युवा लड़कियों के साथ बातचीत की थी। नीरू ने लड़कियों को बड़े सपने देखने और लैंगिक रूढ़िवादिता को तोड़ने के लिए प्रेरित किया था। पंजाब फिल्म और मनोरंजन उद्योग खुलकर द बिलियन ट्री प्रोजेक्ट के समर्थन में सामने आ रहा है। 100 से अधिक मशहूर हस्तियां जिनमें बड़े बड़े नाम शामिल हैं, अब सामने आ रही हैं।  सरगुन मेहता, एमी विर्क और निमरत खेड़ा ने प्रोजेक्ट का समर्थन करने के लिए एक सोशल मीडिया अभियान में भाग लिया।  बदले में राउंड ग्लास फाउंडेशन प्रत्येक कलाकार के नाम पर 500 पेड़ लगा रहा है। इन क्लाइमेट चैंपियंस की बदौलत पंजाब लगभग 50,000 पेड़ों से हरा-भरा हो जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Translate »