Monday, April 22, 2024
No menu items!
spot_img
HomeहरियाणाHaryana News: मनोहर सरकार ने नूंह लिए फिर खोला सौगातों का पिटारा;...

Haryana News: मनोहर सरकार ने नूंह लिए फिर खोला सौगातों का पिटारा; 700 करोड़ की करी घोषणाएं

हिंदुस्तान तहलका / राकेश वर्मा

नूंह – हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Chief Minister Manohar Lal) ने नूंह ज़िले के लिए लगभग 700 करोड़ रूपए की विकासात्मक परियोजनाओं की घोषणा करते हुए कहा कि इस इलाके की तीनों विधानसभा क्षेत्रों में पूरा विकास करवाया जाएगा। पिछली सरकारों की तरह इस क्षेत्र के साथ कोई भेदभाव नहीं होगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल  शनिवार को नूंह में शहीद राजा हसन खां मेवाती के सम्मान में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों ने वर्षों तक मेवात के लोगों को केवल वोट बैंक के लिए उपयोग किया, उनकी सुध कभी नहीं ली और इस इलाक़े की खुशहाली के लिए कुछ नहीं किया। 2014 में सत्ता सँभालने के बाद वर्तमान सरकार ने  हरियाणा एक-हरियाणवी एक के मूलमंत्र पर चलते हुए पूरे प्रदेश में एक समान विकास सुनिश्चित किया। उन्होंने कहा कि चाहे मेवात में राजनीतिक फायदा न हो फिर भी जो काम मैंने अपने विधानसभा क्षेत्र करनाल में किया, मेवात में भी वही करके दिखाया है।

आज तक कोई मुख्यमंत्री अपने कार्यकाल में शायद ही 5-6 बार आया होगा लेकिन मेरा 9 वर्षों में यह 11वां दौरा है।  मेवात के लिए किये गए विकास कार्यों का ज़िक्र करते हुए उन्होंने कहा कि पिछले 9 वर्षों में लगभग 5000 करोड़ रूपए के विकास के काम यहाँ करवाए जा चुके हैं।  उन्होंने कहा कि आपको कुछ मांगने की जरूरत ही नहीं है। वो जानते हैं कि मेवात के लोगों कि जरुरत क्या है।

शहीद हसन खां मेवाती के नाम से पांच सदस्यीय समिति बनाने की घोषणा

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने शहीद राजा हसन खां मेवाती के नाम पर शहीद हसन खां मेवाती मेडिकल कॉलेज, नूंह में शोध के लिए चेयर स्थापित करने की घोषणा की। साथ ही पूर्व विधायक और राज्य वक़्फ़ बोर्ड के अध्यक्ष चौधरी जाकिर हुसैन की अध्यक्षता में विकास कार्यो के लिए शहीद हसन  खां मेवाती के नाम से पांच सदस्यीय समिति बनाने की घोषणा की।

इसके अतिरिक्त, सेम की समस्या से निपटने के लिए दो करोड़ रूपए के राशि से 18 ट्यूबवेल की स्थापना, पशु पॉलीक्लिनिक की स्थापना के लिए 10 करोड़ रूपए, सिंचाई के तहत माइक्रो प्रोजेक्ट और सौर ऊर्जा के कामों के  लिए 18 करोड़ रूपए, गुड़गांव नहर राजस्थान बीकानेर के साथ पुल निर्माण व चौड़ीकरण सहित अन्य पुनर्वास कार्यों के लिए 43 करोड़ रूपए, 33 तालाबों के सौन्दर्यीकरण और पुनर्स्थापना के लिए 64 करोड़ रूपए, 20 इ-लाइब्रेरी की स्थापना, 150 करोड़ की लागत से तावड़ू का PWD गेस्ट हाउस, फ़िरोज़पुर झिरका, तावड़ू सब डिविज़न कार्यालय, नूंह सचिवालय का अतिरिक्त खंड की स्थापना, पहले से संचालित 7 राजीव गाँधी खेल स्टेडियम के सभी सुविधाएँ उपलब्ध करवाने के लिए 10 करोड़ रूपए  मंजूर करने सहित सड़क एवं आधारभूत ढांचा विकास के कार्यों के लिए करोड़ों  रूपए मंजूर करने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि बिना मांगे नगीना पंचायत के लिए 1 करोड़ रूपए की राशि आज ही प्रदान की गई है। मांडीखेड़ा स्थित 100 बिस्तर के अल-आफिया जिला अस्पताल को अपग्रेड करके 200 बिस्तर किया जायेगा।  इसके अलावा, गांव और कस्बों में स्वास्थय केंद्रों की स्थापना के लिए विभाग सर्वे करवाएगा और आवश्यकता अनुसार अगले 6 महीनों में यह सुविधा प्रदान की जाएगी।

नोहर लाल ने कहा कि गुरुकुल और मदरसों को हरियाणा शिक्षा बोर्ड से रजिस्ट्रेशन कराकर आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।  जो भी गुरुकुल/मदरसा आधुनिक शिक्षा के लिए हरियाणा बोर्ड के साथ जुड़ेगा उसको 50-80 बच्चों की संख्या पर साल के 2 लाख रुपये, 81-100 बच्चों की संख्या होने पर 3 लाख रुपये, 101-200 बच्चे होने पर 5 लाख रुपये और 200 से अधिक बच्चे होने पर 7 लाख रुपये प्रति वर्ष की दर से सहायता राशि प्रदान की जाएगी।  मुख्यमंत्री ने 1504 स्थानीय युवाओं को एचकेआरएन के तहत अध्यापक पद के लिए वर्चुअली जॉब लेटर भी प्रदान किये। उन्होंने कहा कि पुन्हाना और फ़िरोज़पुर झिरखा का कॉलेज बहुत जल्दी शुरू किया जायेगा।

पोषण पखवाड़ा का भी किया शुभारम्भ

 मनोहर लाल ने  महिला एवं विकास विभाग द्वारा 9 से 23 मार्च 2024 तक चलाये जाने वाले पोषण पखवाड़ा का भी शुभारम्भ किया। इसका उद्देश्य पोषण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और जन भागीदारी के माध्यम से स्वस्थ भोजन की आदतों को बढ़ावा देना है। इसके तहत नूह ज़िले के 4 ब्लॉक में 6 महीने से 5 साल की आयु के गंभीर रूप से कुपोषित बच्चों को आर्थोनट प्रदान किया जायेगा।

अब नूंह में भी 24 घंटे मिलेगी बिजली, अपने बिल अवश्य भरें

मनोहर लाल ने लोगों से बिजली के बिल भरने की अपील करते हुए कहा कि वर्तमान में 5900 गांव में 24 घंटे बिजली दी जा रही है। मेवात इलाके के लोग भी अगर केवल पिछले एक साल का बिल भरते हैं तो अगले महीने से सम्बंधित गांव में 24 घंटे बिजली मिलेगी। शहीदों को नमन करते हुए मनोहर लाल ने कहा कि नूहं ज़िले के ब्रिगेडियर मोहम्मद उस्मान ने जम्मू-कश्मीर में मातृभूमि की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दी थी। उनके बलिदानों और योगदानों को भारत के लोगों द्वारा आज भी याद किया जाता है।

यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर सोहना से विधायक संजय सिंह, राई के विधायक मोहन लाल बडौली, कामा राजस्थान से विधायक नौक्षम चौधरी, हरियाणा वक्फ बोर्ड के प्रशासक जाकिर हुसैन, जिला परिषद के अध्यक्ष जान मोहम्मद, उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा, एचकेआरएन के सीईओ अमित खत्री व पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारनिया, एसडीएम फिरोजपुर झिरका डा चिनार चहल, जिला अध्यक्ष भाजपा नरेंद्र पटेल, पूर्व विधायक नसीम अहमद, पूर्व डिप्टी स्पीकर आजाद मोहम्मद, भाजपा जिला नूंह के प्रभारी समय सिंह भाटी, भाजपा युवा नेता ताहिर हुसैन, एमडीए नूंह के पूर्व अध्यक्ष खुर्शीद राजाका, मीडिया एडवाइजर सीएम राजीव जेटली सहित अन्य वरिष्ठ भाजपा नेता व अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने महात्मा गांधी की प्रतिमा का किया अनावरण

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नूंह जिला के ऐतिहासिक गांव घासेड़ा में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की याद में साढ़े आठ फुट उंची बनाई गई नवनिर्मित प्रतिमा का अनावरण कर माल्यार्पण किया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को नमन करते हुए कहा कि महात्मा गांधी का 19 दिसंबर 1947 को बाबा-ए-कौम चौधरी मोहम्मद यासीन खां तथा मेवात के अन्य चौधरियों व नेताओं के आह्वान पर मेवात के ऐतिहासिक गांव घासेड़ा में आगमन हुआ था।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने मेव कौम को देशभक्ति की मिसाल और देश की रीढ़ की हड्डी बताते हुए उन्हें पाकिस्तान जाने से रोका था। उन्होंने मेवों को पूरा मान-सम्मान व उनका हक दिलाने का आश्वासन देते हुए उनसे हिंदुस्तान में ही रहने के लिए कहा था। इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिला नूंह की ग्राम पंचायत घासेड़ा में एक पार्क का भी विधिवत उद्घाटन किया।

पांच करोड़ की लागत से वकीलों के लिए बनेंगे चैंबर : मनोहर लाल

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने  जिला बार एसोसिएशन नूंह में वकीलों के लिए बनाए जाने वाले चैंबर के निर्माण कार्य का विधिवत शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि अन्य जिलों की भांति जिला नूंह में भी वकीलों को चैंबर की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि चैंबर बनने से वकीलों के लिए केस की तैयारी करने हेतु एक सुव्यवस्थित माहौल तैयार होगा। चैंबर का निर्माण करवाना यहां के वकीलों की पुरानी मांग थी।

इनके निर्माण से निश्चित तौर पर वकीलों को सहूलियत मिलेगी। लगभग 5 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले चैंबर भवन में करीब 115 कमरे बनाए जाएंगे, जहां 230 अधिवक्ता बैठकर अपने केसों की तैयारी कर सकेंगे। मुख्यमंत्री ने जिला बार एसोसिएशन को 21 लाख रुपये और सब डिविजनल बार संगठनों के लिए 5 -5 लाख रुपये की ग्रांट देने की घोषणा की। चैंबर्स में वकीलों के लिए पेयजल, बिजली, शौचालय आदि के साथ-साथ गोपनियता व सुरक्षा की भी सुविधा रहेगी। इस मौके पर जिला बार एसोसिएशन नूंह के अधिवक्ताओं ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का फूलमालाओं से स्वागत अभिवादन करते हुए हार्दिक आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सुशील कुमार गर्ग, एडीजे संदीप दुग्गल, सीजेएम जोगेंद्र सिंह, उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा व पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारनिया, बार एसोसिएशन नूंह के अध्यक्ष जाकिर हुसैन, पूर्व अध्यक्ष हरेंद्र रापड़िया, एडवोकेट लाजपत राय, अमित कुमार जाजुका सहित अन्य एडवोकेट उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Translate »