Wednesday, April 24, 2024
No menu items!
spot_img
Homeशिक्षाHaryana News: शांति निकेतन स्कूल में किया गया कैरियर काउंसलिंग का आयोजन

Haryana News: शांति निकेतन स्कूल में किया गया कैरियर काउंसलिंग का आयोजन

⇒ विद्यार्थी अपनी कुशलता के अनुसार करें विकल्प का चयन: मनोज बेनीवाल

हिंदुस्तान तहलका / रमेश ढाका

भट्टू कलां – विद्यार्थियों और अभिभावकों की जिंदगी में 10वीं और 12वीं दो अहम पड़ाव होते हैं। इन दो पड़ावों के पार करियर को लेकर तमाम तरह के भ्रम और सवाल उनके दिमाग में होते हैं। इन्ही सब जवालों के जबाब में आज शांति निकेतन पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल, ढ़िगसरा के प्रांगण में कैरियर काउंसलिंग व कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों के लिए विदाई समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, किरढ़ान के हैडमास्टर मनोज बैनीवाल ने मुख्यातिथि व कैरियर काउंसलर के रूप में शिरकत की।

इस अवसर पर विद्यार्थियों का तिलक लगाकर उनका स्वागत किया गया।  काउंसलिंग के दौरान उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं का दौर खत्म होने वाला है और इसी के साथ करियर को सही दिशा देने का वक्त भी शुरू हो चुका है। कक्षा दसवीं के बाद आपको हायर एजुकेशन के लिए विषय चुनने होते है। अगर आप टेक्निकल फील्ड में रूचि रखते हैं तो आपको इंजीनियरिंग या नॉन मेडिकल फील्ड में अपने प्रमुख विषय और अपनी पसंद के दो अन्य विषयों के रूप में पीसीएम (फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स) के साथ साइंस स्ट्रीम चुन सकते हैं।

उन्होंने कहा कि इसलिए पहले विद्यार्थी स्वयं आत्म विश्लेषण जरुर करें। उन्होंने बताया कि मेडिकल स्ट्रीम उन लोगों के लिए एक बेहतरीन फील्ड के दरवाजे खोलती है, जिन्हें मेडिकल साइंस में रूचि है और वे दूसरों की मदद करने का जज्बा रखते है। मौजूदा समय में पीसीबी (फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी) के रूप में प्रमुख विषय के साथ साइंस स्ट्रीम व मेडिकल फील्ड में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों को एक बेहतरीन ऑप्शन देता है। विद्यार्थी 11वीं और 12वीं के लिए पीसीबी लेने के बाद आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपस्थित हो सकते हैं। ग्रेजुएशन लेवल पर विद्यार्थी एमबीबीएस, बीडीएस, नर्सिंग, जैव प्रौद्योगिकी, पशु चिकित्सा अध्ययन, फोरेंसिक साइंस और यूपीएससी जैसे ऑप्शन चुन सकते हैं।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य रणसिंह रेपसवाल व डायरेक्टर विजय सिंह बाघेला ने कैरियर काउंसलिंग में पहुंचने वाले अध्यापकगण, विद्यार्थियों व अभिभावकों का धन्यवाद किया और विद्यार्थियों से अपनी कुशलता के अनुसार विकल्प सुनने का आह्वान किया तथा उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उनकी कामयाबी पर आगामी 05 जनवरी 2030 में उनके स्वागत में एक भव्य कार्यक्रम करने का वचन दिया। कैरियर काउंसलिंग के दौरान स्कूल प्रांगण में ग्रीन वैली स्कूल चूली बागड़ियान से गुरमेहर सिंह, राजबाला, अल्का मेहत्ता, आंचल सहित बड़ी संख्या में अभिभावक, विद्यार्थी व अन्य अध्यापकगण मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Translate »