Monday, April 22, 2024
No menu items!
spot_img
Homeदिल्ली NCRफरीदाबादपुलिस की पाठशाला: नाचोली महिला कॉलेज की छात्राओं को साइबर तथा सड़क...

पुलिस की पाठशाला: नाचोली महिला कॉलेज की छात्राओं को साइबर तथा सड़क सुरक्षा के प्रति किया जागरूक

हिन्दुस्तान तहलका / दीपा राणा

फरीदाबाद – पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के दिशा निर्देश के तहत महिला थाना सेंट्रल और दुर्गा शक्ति की टीम ने नाचोली के महिला कॉलेज में  पाठशाला का आयोजन किया। जिसमे छात्राओं को साइबर, सड़क सुरक्षा, महिला व बाल अपराध के सम्बन्ध में जागरूक किया। इस अवसर पर स्कूल प्रशासन की तरफ से प्रिंसिपल डॉक्टर सुनिधि, राजेश जून तथा अन्य शिक्षकगण मौजूद रहे।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि दुर्गा शक्ति की टीम ने छात्रों को साइबर अपराध के बारे में जागरूक करते हुए बताया कि आजकल ठगों ने लोगों के साथ जालसाजी करने के नए-नए तरीके निकाल लिए हैं और वह अलग-अलग बहाने बनाकर नागरिकों को फोन करते हैं और उनसे उनके बैंक अकाउंट क्रेडिट या डेबिट कार्ड संबंधित जानकारी निकलवाने की कोशिश करते हैं। जो लोग शिक्षित और जानकार हैं उन्हें इन साइबर अपराधियों के मंसूबों का अंदाजा हो जाता है परंतु ज्ञान के अभाव में कुछ भोले-भाले लोग इनकी जालसाजी में आ जाते हैं और इन साइबर अपराधियों के बताए अनुसार ही अपने बैंक अकाउंट संबंधित सारी जानकारी इन्हें दे देते हैं जिसके पश्चात यह साइबर ठग उनसे उनके बैंक या Credit Card या Debit Card से सारा पैसा निकाल लेते हैं।

इंस्पेक्टर सविता ने छात्रों को जानकारी देते हुए बताया कि यदि कोई भी व्यक्ति आपको, आपके दोस्तों या माता-पिता को किसी भी प्रकार की लॉटरी, इनाम, इंश्योरेंस पॉलिसी, क्रेडिट कार्ड, केवाईसी अपडेट इत्यादि के लिए फोन करता है तो समझ जाइए कि वह किसी न किसी प्रकार की ठगी करने की फिराक में है। अपने माता-पिता, बड़े छोटे भाई बहन व दोस्तों को समझाएं कि किसी भी प्रकार के लालच में न आएं क्योंकि इस दुनिया में मुफ्त में कोई व्यक्ति किसी को कोई वस्तु नहीं देता इसलिए साइबर अपराधियों से बचें तथा अपने व अपने परिजनों को आर्थिक नुकसान से बचाएं। इसके अलावा पुलिस टीम ने छात्र छात्राओं को भ्रूण हत्या, बाल अपराध, महिलाओं का शोषण जैसी समाज में फैली कुरीतियों के बारे में अवगत करवाते हुए इसके विरुद्ध अपनी आवाज बुलंद करने के लिए प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम के समापन के समय पुलिस से संपर्क करने के माध्यमों के बारे को जागरूक करते हुए पुलिस टीम ने बताया कि वह किसी भी प्रकार के अपराध की सूचना 112 पर दे सकते हैं। साइबर हेल्पलाइन के बारे में जानकारी देते हुए उन्हें किसी प्रकार की साइबर ठगी होने पर 1930 पर संपर्क करके इसकी शिकायत करने के बारे में बताया गया। इसी के साथ इस जागरूकता कैंपेन का समापन किया गया जिसमें छात्राओं द्वारा पूरी पुलिस टीम का तहे दिल से धन्यवाद किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Translate »