Sunday, April 21, 2024
No menu items!
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशUP News: राजस्थान में बड़ा रेल हादसा- सुपरफास्ट ट्रेन हुई बेपटरी;छह ट्रेनें...

UP News: राजस्थान में बड़ा रेल हादसा- सुपरफास्ट ट्रेन हुई बेपटरी;छह ट्रेनें रद्द व दो का रूट बदला

⇒ आगरा कैंट जा रही थी ट्रेन

हिंदुस्तान तहलका / ब्यूरो

अजमेर – राजस्थान के अजमेर में एक बड़ा रेल हादसा हो गया। जिले के मदार रेलवे स्टेशन (Madar Railway Station) के पास साबरमती-आगरा सुपरफास्ट ट्रेन (Sabarmati-Agra Superfast Train) के चार डिब्बे और इंजन पटरी से उतर गए। हादसे में कई लोग घायल हो गए हैं। घटना देर रात एक बजे की बताई जा रही है। हादसे की जानकारी मिलते ही बचाव दल मौके पर पहुंच गया।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कई यात्रियों को मामूली चोटें आई हैं। घायलों को इलाज के लिए अजमेर स्टेशन भेजा गया है। उधर, हादसे के बाद छह ट्रेनें रद्द की गई हैं और दो का रूट बदला गया है। एडीआरएम बलदेवराम ने बताया कि अजमेर रेलवे जंक्शन से करीब सात किलोमीटर आगे मदार में हादसा हुआ है। होम सिग्नल के पास सुपरफास्ट साबरमती एक्सप्रेस रविवार रात एक बजकर चार मिनट पर डिरेल हुआ। इसके कारण इंजन और चार जनरल कोच पटरी से उतर गए। रेलवे ने अजमेर जंक्शन पर हेल्प डेस्क बनाया है। हेल्पलाइन नंबर 0145-2429642 जारी किया गया है।

राइट टाइम निकली थी ट्रेन

एडीआरएम बलदेवराम (ADRM Baldevram) ने बताया कि ट्रेन अहमदाबाद के साबरमती से राइट टाइम निकली थी। संभवत: मालगाड़ी से कुछ हुआ है। लेकिन अभी कारण सामने नहीं आया है। जिस ट्रैक पर एक्सप्रेस ट्रेन डिरेल हुई है, बगल के ट्रैक पर मालगाड़ी थी। यात्रियों को अजमेर रेलवे स्टेशन भेजा गया है। इस हादसे में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी उत्तर पश्चिम रेलवे कैप्टन शशिकिरण ने बताया कि ट्रैक रेस्टोरेशन का काम किया जा रहा है। डाउन लाइन पर ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया गया है।

तीन महीने पहले भी हुआ था हादसा

करीब तीन माह पहले भी अजमेर के मदार रेलवे यार्ड पर अजमेर-सियालदाह एक्सप्रेस के चार रैक पटरी से उतर गए थे। ट्रेन खाली थी। ऐसे में कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। ऐसा सेफ्टी के लिए ब्रेक रिलीज करते समय रोल ओवर होने से हुआ था। सूचना के बाद रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंचे और रैक को वापस पटरी पर रखवाया था। हादसे को लेकर 300 से अधिक कर्मचारी और अधिकारी रेस्क्यू अभियान में लगे हैं। शाम तक ट्रैक को चालू कर दिया जाएगा। फिलहाल दूसरे ट्रैक से रुकी हुई ट्रेनों को निकाला जा रहा है। रेलवे महाप्रबंधक अमिताभ, डीआरएम राजीव धनकड़ सहित अन्य अधिकारी मौके पर मौजूद हैं। हादसे को लेकर 3 अधिकारियों की जांच कमेटी बनाई गई है।

सुबह साढ़े सात बजे आगे के लिए रवाना हुई ट्रेन

ट्रेन गुजरात के साबरमती से रविवार की शाम 4 बजकर 55 मिनट पर आगरा कैंट के लिए रवाना हुई थी। अजमेर में रात 12 बजकर 40 मिनट पर पहुंची। अजमेर रेलवे स्टेशन से 12 बजकर 50 मिनट पर रवाना हुई। मदार (अजमेर) में एक बजकर चार मिनट पर हादसा हुआ। सुबह 7 बजकर 28 मिनट पर ट्रेन को अजमेर से आगे के लिए रवाना किया गया। हादसे के कारण करीब साढ़े छह घंटे की देरी से ट्रेन अजमेर से चली है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Translate »