Wednesday, July 24, 2024
No menu items!
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशUP News: राज्यसभा चुनाव:पूर्व सांसद तेजवीर सिंह ने की जीत दर्ज,सबसे ज्यादा...

UP News: राज्यसभा चुनाव:पूर्व सांसद तेजवीर सिंह ने की जीत दर्ज,सबसे ज्यादा मिले वोट

हिंदुस्तान तहलका / शिवांगी चौधरी

मथुरा – उत्तर प्रदेश में राज्यसभा (Uttar Pradesh Rajya Sabha) की दस सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा ने आठ और सपा में दो सीट पर जीत दर्ज की है। यहां पहले से ही सात पर भाजपा (BJP) और दो पर सपा की जीत को पक्का माना जा रहा था। राज्यसभा की एक सीट पर पेंच फंसा था। जिसे भाजपा प्रत्याशी संजय सेठ ने जीत दर्ज कर खत्म कर दिया। राज्यसभा चुनाव में सबसे ज्यादा वोट सुधांशु त्रिवेदी और तेजवीर सिंह को मिले।

तेजवीर सिंह को मिले 38 वोट

मंगलवार को राज्यसभा की दस सीट के लिए विधायकों ने वोट डाले। लखनऊ में पांच बजे तक मतदान हुआ। उसके बाद नौ बजे तक काउंटिंग की गई। परिणाम आने के बाद सबसे ज्यादा वोट मथुरा के पूर्व सांसद तेजवीर सिंह और भाजपा के प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी को मिले। तेजवीर सिंह और सुधांशु त्रिवेदी को 38-38 वोट मिले।

तीन बार लोकसभा के सदस्य रहे हैं तेजवीर सिंह

भाजपा से राज्यसभा का चुनाव जीते तेजवीर सिंह मथुरा से तीन बार लोकसभा चुनाव जीते हैं। तेजवीर सिंह 1996,1997 और 1998 में चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे। राज्यसभा चुनाव जीतने से पहले चौधरी तेजवीर सिंह उत्तर प्रदेश कोआपरेटिव बैंक के अध्यक्ष थे। 2012 और 2017 में तेजवीर सिंह भाजपा के जिलाध्यक्ष भी रहे हैं।

28 साल बाद मथुरा को मिला राज्यसभा सदस्य

मथुरा से 28 साल बाद कोई राजनेता राज्यसभा सदस्य बने हैं। तेजवीर सिंह के राज्यसभा सदस्य चुनने से पहले बहुजन समाज पार्टी ने 1996 में आर एन आर्या को राज्यसभा भेजा था। तेजवीर सिंह को बड़ा जाट नेता माना जाता है। जाट बाहुल्य जिलों में जाटों को साधने के लिए तेजवीर सिंह के रूप में भाजपा ने बड़ा दांव खेला था।

लोकसभा चुनाव में इन नेताओं की कमजोर हुई दावेदारी

राज्यसभा में तेजवीर सिंह को भेजने के बाद लोकसभा चुनाव में टिकट मांगने वाले जाट नेताओं की दावेदारी कमजोर हो गई है। भाजपा से टिकट मांगने वालों में जाट समाज से जिला पंचायत अध्यक्ष किशन चौधरी,जगदीश नौहवार सहित कई नेता थे लेकिन तेजवीर सिंह के राज्यसभा सदस्य बनने के बाद अब अन्य समाज के नेताओं की दावेदारी मजबूत हो गई है। राज्यसभा चुनाव में तेजवीर सिंह को मिली जीत के बाद मथुरा के भाजपा नेता और कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर है। चौधरी भूपेंद्र सिंह,राजबीर सिंह,राजू यादव,संजय शर्मा,घनश्याम लोधी,देवेंद्र शर्मा,राजेश चौधरी,भुवन भूषण कमल,श्याम चतुर्वेदी आदि ने खुशी जताई।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Translate »