Wednesday, May 22, 2024
No menu items!
spot_img
Homeअन्य राज्यHaryana News: विधायक रंधावा ने पेश किए गए बजट 2024- 25 की...

Haryana News: विधायक रंधावा ने पेश किए गए बजट 2024- 25 की करि सराहना

हिंदुस्तान तहलका / विनोद गुप्ता

जीरकपुर – विधानसभा डेराबस्सी के विधायक कुलजीत सिंह रंधावा (MLA Kuljeet Singh Randhawa) ने आज विधानसभा में पेश किये बजट 2024- 25 (Budget 2024-25) की सराहना करते इसको राज्य के समूचे, समान और व्यापक विकास के द्वारा ‘रंगला पंजाब’ बनाने की दिशा की तरफ कदम बताया। रंधावा ने कहा कि ‘ ज़ीरो टैक्स’ बजट में सभी मुख्य क्षेत्रों जैसे स्वास्थ्य, शिक्षा, बिजली, बुनियादी ढांचा, उद्योग, खेल, सामाजिक सुरक्षा और अन्य क्षेत्रों की तरफ विशेष ध्यान केंद्रित किया गया है जो राज्य के विकास के लिए नये राह खोलेगा। उन्होंने कहा कि यह बजट राज्य के समूचे विकास की गति को और तेज़ करेगा और समाज के सभी वर्गों ख़ास करके गरीब और पिछड़े वर्गों की खुशहाली को यकीनी बनाऐगा।

रंधावा ने कहा कि पहली बार राज्य का बजट दो लाख करोड़ रुपए के आंकड़े को पार कर गया है क्योंकि पंजाब सरकार की तरफ से लोक भलाई के लिए कई अहम पहलकदमियां शुरू की गई हैं। उन्होंने ने कहा कि 2012- 17 के दौरान 8 फ़ीसद और 2017- 22 दौरान 6 फ़ीसद की मिश्रित सालाना विकास दर के मुकाबले टैक्स राजस्व 13 फ़ीसद रहा, जिससे स्पष्ट होता है कि विचारों की स्पष्टतः और उन विचारों को अमल में लाने के प्रति दृढ़ता पर ही काम पूरा कना निर्भर करता है। उन्होंने आगे कहा कि उनकी सरकार ने पंजाब को ’रंगला पंजाब’ बनाने का वादा किया था और इस मंतव्य के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान की अगवाई वाली पंजाब सरकार की तरफ से मुख्य क्षेत्रों जैसे बेहतर शासन, शिक्षा और स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

रंधावा ने कहा कि अगले वित्तीय साल में कृषि और सहायक धंधों के लिए 13,784 करोड़ रुपए आरक्षित रखे गए हैं। रंधावा ने कहा कि पहली बार शिक्षा क्षेत्र के लिए वित्तीय साल 2024- 25 में 16, 987 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है जो कि कुल खर्च का लगभग 11. 5 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि राज्य में 100 करोड़ रुपए स्कूल आफ एमिनेंस के लिए रखे गए हैं जबकि शिक्षा के क्षेत्र को और बढ़ावा देने के लिए स्कूल आफ ब्रिलियनज़ और स्किल एजुकेशन प्रदान करने के लिए “ स्कूल आफ अप्लाईड लर्निंग“ और विद्यार्थियों की समूचे विकास के लिए स्कूल आफ हैपीनैस्स के लिए 10- 10 करोड़ रुपए का प्रस्ताव रखा गया है।

रंधावा ने कहा कि लोगों को मानक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 5264 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है। उन्होंने कहा कि आर्थिक सूझ-बूझ के साथ तैयार किया गया वित्तीय वर्ष 2024- 25 का बजट, संसाधन जुटा कर राजस्व बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हुये वित्तीय घाटे को घटाने के साथ-साथ वित्तीय अनुशासन को और मज़बूत करेगा। उन्होंने कहा कि इस बजट से हमारा राज्य अब विकास और खुशहाली की शिखर छूऐगा।

विधायक रंधावा ने उम्मीद जताई कि मौजूदा बजट औद्योगिक क्षेत्र की उद्धार के साथ- साथ राज्य की खेती आर्थिकता को बढ़ावा देने के लिए एक नक्शे के तौर पर काम करेगा। रंधावा ने मौजूदा बजट को मील पत्थर करार देते हुये कहा कि नजदीक भविष्य में यह बजट पंजाब के लोगों की उम्मीदों को पूरा करने के लिए विकास और प्रगति के नये आयाम स्थापित करने में अहम भूमिका निभाएगा।  उन्होंने कहा कि यह बजट राज्य सरकार की जनहितैषी नीतियों को दर्शाता है और इसका उद्देश्य समाज के सबसे कमज़ोर और गरीब वर्ग के लोगों की सही मायनों में सेवा करना है। रंधावा ने कहा कि बजट सर्वपक्षीय विकास और खुशहाली के उद्देश्य की प्राप्ति के लिए आप सरकार की व्यावहारिक पहुँच का नतीजा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Translate »