Monday, April 22, 2024
No menu items!
spot_img
Homeदिल्ली NCRफरीदाबादFaridabad News: अमृत भारत स्टेशन योजना; फरीदाबाद में हुआ 767.33 करोड़ के विभिन्न विकास परियोजनाओं...

Faridabad News: अमृत भारत स्टेशन योजना; फरीदाबाद में हुआ 767.33 करोड़ के विभिन्न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ

➡रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट की तर्ज पर किया जा रहा पुनर्विकास: कृष्णपाल

हिंदुस्तान तहलका / दीपा राणा

फरीदाबाद 26 फरवरी। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendr Modi) द्वारा आज सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश भर के रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास लिए परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इसी कड़ी में बल्लभगढ़ रेलवे स्टेशन का भी पुनर्विकास किया गया। जिसके लिए लगभग 33 करोड़ की धनराशि खर्च की जाएगी। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बल्लभगढ़ रेलवे स्टेशन पर भारत सरकार के भारी उद्योग और उर्जा विभाग के केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने शिरकत की। जहां उन्होंने रेलवे स्टेशन पुनर्निर्माण कार्यों का शुभारंभ किया। श्री गुर्जर ने कहा कि अमृत भारत स्टेशन योजना कार्यक्रम के तहत फरीदाबाद लोक सभा (Faridabad Lok Sabha Election) क्षेत्र में आज 767.33 करोड़ रुपये की धनराशि की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया गया है।

इन रेलवे स्टशनों का होगा पुनर्विकास कार्य

कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि भारतीय रेलवे की महत्वाकांक्षी अमृतकाल भारत योजना के तहत 262 करोड़ रूपये की लागत से फरीदाबाद स्टेशन का एयरपोर्ट की तर्ज  पुनर्विकास का कार्य जारी है। उन्होंने कहा कि आज रेलवे स्टशनों पुनर्विकास कार्यों की कुल लागत 129.22 करोड़ की धनराशि से बल्लभगढ़ रेलवे स्टेशन में विकास कार्य 48.95 करोड़ की लागत से किया जायेगा। वहीं फरीदाबाद न्यू टाउन रेलवे स्टेशन में पुनर्विकास कार्य 34.88 करोड़ रुपये की लागत से किया जायेगा। पलवल रेलवे स्टेशन में पूनर्विकास कार्य 45.39 करोड़ की लागत से किया जायेगा।

इन रेलवे ओवर ब्रिज का होगा निर्माण

उन्होंने कहा कि फरीदाबाद लोक सभा क्षेत्र में रेलवे ओवर ब्रिजो पर कुल लागत 376.11 करोड़ की धनराशि खर्च की जाएगी। इनमें दिल्ली-पलवल रेल खंड पर 579 ए सराय फाटक फरीदाबाद के स्थान पर रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण 69.06 करोड़ से किया जायेगा। दिल्ली-पलवल रेल खंड पर 576 वाईएमसीए (YMCA) से मुजेसर सड़क पर फाटक के स्थान पर रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण 51.38 करोड़ से किया जायेगा। नई दिल्ली- पलवल खंड पर 571 सीकरी से प्याला सड़क पर फाटक के स्थान पर रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण 35.67 करोड़ से किया जायेगा।

नई दिल्ली-पलवल रेल खंड पर 568 बघोला से जनोली से सड़क पर फाटक के स्थान पर रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण 36.34 करोड़ से किया जायेगा। वहीं  मथुरा-पलवल रेल खंड पर 556 ए, बनचारी से डकोरा सड़क पर रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण 43.90 करोड़ से किया जायेगा। मथुरा-पलवल रेल खंड पर 560, औरंगाबाद से दिघोट सड़क पर के बीच रोड ओवर ब्रिज का निर्माण 43.10 करोड़ से किया जायेगा। मथुरा-पलवल रेल खंड पर 561, बामनीखेडा से हसनपुर सड़क पर रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण 48.88 करोड़ से तैयार किया जा चुका है। जिसको आज जनता को समर्पित किया जा रहा है। आगरा-पलवल रेल खंड पर 564, पलवल से रसूलपुर सड़क पर रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण 47.78 करोड़ से तैयार किया जा चुका है।

जिसको आज जनता को समर्पित किया जा रहा है। रोड ओवर ब्रिज कुल लागत 206 से 216 करोड़ की धनराशि नेशनल हाईवे पर खर्च की जा रही है। इनमें मुख्य रूप से नेशनल हाईवे -19 पर बल्लभगढ़ में मंडी से जेसीबी तक लगभग 100 करोड़ की लागत से रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण किया जायेगा। जिसका हरियाणा विधान सभा के सैशन के तुरंत बाद निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। नेशनल हाईवे -19 पर मित्रोल गाँव में व्हीकल अंडर पास का निर्माण लगभग 55-60 करोड़ से किया जायेगा। जिसका शुभारंभ आज किया जा रहा है। नेशनल हाईवे -19 पर मुडकटी गाँव में व्हीकल अंडर पास का निर्माण लगभग 30-35 करोड़ रुपये से निर्माण किया जायेगा जिसका शुभारंभ आज किया जा रहा है। नेशनल हाईवे -19 पर बघौला में लगभग 21 करोड़ की लागत से रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य चल रहा है।

स्टेशनों के पुनर्विकास से संबंधित प्रमुख तथ्य

केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि लैंडस्केप के साथ सर्कुलेटिंग एरिया का विकास, अलग-अलग प्रवेश व निकास द्वार टू-व्हीलर,फोर-व्हीलर और ऑटो रिक्शा के लिए अलग-अलग पार्किंग की सुविधाएं प्रदान करना है। वहीं रेलवे स्टेशन को यात्री क्षमता के अनुसार पर्याप्त क्षेत्र में प्रवेश हॉल का निर्माण, प्लेटफॉर्म पर कोच की सही स्थिति जानने के लिए कोच इंडिकेशन बोर्ड का प्रावधान, एक प्लेटफॉर्म से दूसरे पर जाने के लिए 12 मीटर चौड़ाई के फुट ओवर ब्रिज का प्रावधान उन्नत व बेहतर वेटिंग रूम की सुविधाएं शामिल है।

स्टेशन बिल्डिंग के आंतरिक व बाहरी भाग में उत्कृष्ट साज-सज्जा नए प्लेटफॉर्म शेल्टर का प्रावधान दिव्यांगजन की सुविधा के लिए  टॉयलेट्स और वाटर बूथ की सुविधा बेहतर साइनेज की सुविधाएं, होर्डिंग्स एवं स्मारकीय झंडे का प्रावधान सहित स्टेशन पर उन्नत व बेहतर फर्नीचर की व्यवस्था,स्टेशनों का पुनर्विकास भारतीय रेलवे पर 1300 स्टेशनों को पुनर्विकास के लिए चिन्हित कर उन स्टेशन पर अत्याधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध करवाने की योजना तैयार की गई।

उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री द्वारा 508 स्टेशनों के पुनर्विकास के कार्य का शिलान्यास अगस्त 2023 में किया गया। स्टेशन पुनर्विकास का कार्य बहुत ही जटिलता से भरा हुआ है।  क्योंकि इस दौरान रेल संचालन को नियमित रखकर स्टेशन पर निर्माण कार्य को भी सुचारू रखना होता है। निर्माण कार्य के दौरान सिगनल प्रणाली, विद्युत प्रणाली, परिचालन प्रणाली सहित अनेक कार्यप्रणाली के सुचारू कार्य को सुनिश्चित रखा जाता है।

नए भारत के नए स्टेशन

कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि सुविधाओं का उपहार रेल सुविधाओं की बढ़ रही रफ्तार। दिल्ली में रेलवे द्वारा यात्रियों की सुगम व बेहतर यात्रा के लिए अनेकों कार्य किए जा रहे हैं। वर्ष 2024-25 के बजट में रेल के विकास के लिए दिल्ली को अब तक का सर्वाधिक रिकॉर्ड 2577 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। जो वर्ष 2009 से 2014 के औसत बजट 96 करोड़ रुपए से 27 गुना से अधिक है। दिल्ली में नई रेल लाइनों के निर्माण, दोहरीकरण और रेल मागों के विद्युतीकरण में भी अभूतपूर्व गति से कार्य किया जा रहा है। राज्य में बीते 10 वर्षों में लगभग 77.75 रूट किलोमीटर का विद्युतीकरण किया गया है। दिल्ली में वंदे भारत आधुनिक तकनीकी और यात्रियों के लिए बेहतर सुविधाओं युक्त हाई स्पीड ट्रेनें चलाई जा रही हैं, जो राज्य के लोगों को तेज, सुगम और सुविधाजनक सफर का अनुभव करा रही हैं।

उन्होंने कहा कि दिल्ली से सोहना-नूंह-फिरोजपुर झिरका अलवर नई रेल लाइन का निर्माण किया जा है। जिससे इस उपेक्षित क्षेत्र की आर्थिक सामाजिक प्रगति होगी। दिल्ली के तिलक ब्रिज रेलवे स्टेशन पर अत्याधुनिक रेल सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है। दिल्ली में रेलवे इन्फ्रास्ट्रक्चर को नई गति देने के लिए वर्तमान में बहुत से कार्य किए जा रहे हैं। दिल्ली में रेल, सड़क सहित अन्य क्षेत्रों में इन्फ्रास्ट्रक्चर के कार्य बड़े स्तर पर किए जा रहे हैं।

यह महानुभाव रहे उपस्थित

केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर के साथ भाजपा नेता टिपरचंद शर्मा, पूर्व जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, निर्वतमान मेयर फरीदाबाद सुमन बाला के अलावा कार्यक्रम में रेलवे के दिल्ली डिविज़न के डिप्टी चीफ मैनेजर मंजीत सिंह, एसीपी मुकेश श्योरान सहित रेलवे के अन्य अधिकारीगण और बल्लभगढ़ व फरीदाबाद शहर से आए लोगो में निर्वतमान पार्षद हर प्रसाद गौड़, लखन बेनीवाल, दीपक डागर, विमल खंडेलवाल, सुभाष लांबा, अनुराग गर्ग, रवि कश्यप, दीपांशु अरोड़ा, चंदर, ज्ञानेंद्र भारद्वाज, नवीन चेची, सुषमा यादव पुष्पा शर्मा, अंबिका शर्मा, भवानी सिंह, सचेत जैन, योगेंद्र शर्मा सहित काफी संख्या में शहर के गणमान्य लोग मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Translate »