Thursday, May 23, 2024
No menu items!
spot_img
Homeदिल्ली NCRगुरूग्रामHaryana News: CM की घोषणा - आखरी रविवार को होगी गुरूग्राम मैराथन

Haryana News: CM की घोषणा – आखरी रविवार को होगी गुरूग्राम मैराथन

गुरूग्राम मैराथन में ‘रन फॉर जीरो हंगर’ थीम पर दौड़े देश विदेश के 35 हजार धावक
मैराथन को CM Manohar Lal ने दिखाई हरी झंडी
CM ने किया विजेता धावकों को 13 लाख के पुरस्कार से सम्मानित
हिन्दुस्तान तहलका / गीतिका

गुरूग्राम – गुरूग्राम मैराथन के पहले संस्करण के दौरान रविवार की सुबह गुरूग्राम के सेक्टर 29 स्थित लेजर वैली ग्राउंड का नजारा धावकों के जोश व उत्साह से सराबोर नजर आया। मिलेनियम सिटी के अब तक के इस सबसे बड़े इवेंट में हजारों की संख्या में पहुंचे रनर्स का जोश और बढ़ गया जब मुख्यमंत्री मनोहर लाल मैराथन को झंड़ी दिखाने पहुंचे। इस दौरान गुरूग्राम मैराथन के ब्रांड एम्बेसडर क्रिकेटर शिखर धवन भी उनके साथ उपस्थित रहे।

Shikhar Dhawan

रन फॉर जीरो हंगर की थीम पर आयोजित गुरूग्राम मैराथन में स्कूल व विश्विद्यालय के बच्चों, युवा शक्ति व बुजुर्गों के जोश, उत्साह व उमंग से गदगद नजर आए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि मिलेनियम सिटी की नई ब्रांड इमेज बनाने में गुरूग्राम मैराथन में शामिल लोगों का अपार जनसमूह इस बात का साक्षी है कि हमारे शहर, प्रदेश व देश का भविष्य युवा पीढ़ी के मजबूत हाथों में सुरक्षित है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वस्थ शरीर हमारी सबसे बड़ी पूंजी है और इसको ठीक रखने के लिए चलना, दौड़ना, भागना जैसी गतिविधियां अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने गुरूग्राम मैराथन को स्वस्थ लाइफस्टाइल की प्रैक्टिकल संज्ञा देते हुए कहा कि इस आयोजन से समाज के सभी वर्गों में स्वस्थ जीवनशैली को लेकर एक सकारात्मक संदेश जाएगा। उन्होंने गुरूग्राम मैराथन में हजारों की संख्या में शामिल धावकों से सीधा सवांद करते हुए घोषणा की अब आगामी प्रत्येक वर्ष से फरवरी के आखरी रविवार को गुरूग्राम मैराथन का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस इवेंट को लेकर लोगों में जोश व जागरुकता बनी रहे इसके लिए हर महीने छोटे छोटे इवेंट भी आयोजित किए जाएंगे।

3 मार्च को फरीदाबाद में होगा मैराथन: CM

Chief Minister's announcement - Gurugram Marathon

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के उपरांत मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि मिलेनियम सिटी में गुरूग्राम मैराथन के सफल आयोजन के उपरांत तीन मार्च को फरीदाबाद में भी इसी प्रकार का इवेंट आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा खेलों की धरती है ऐसे में प्रदेश के सभी जिलों में स्वस्थ जीवनशैली को प्रोत्साहन देने के लिए ऐसे खेल इवेंट आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय पर आयोजित किए जाने वाले इन आयोजनों में सामाजिक बुराइयों से लड़ने के लिए एक सकारात्मक संदेश भी होगा।

CM ने मैराथन के ट्रैक पर पहुंच कर बढ़ाया धावकों का उत्साह

मुख्यमंत्री स्वस्थ जीवनशैली को लेकर कितने सजग हैं व खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देने में कितनी प्राथमिकता रखते हैं इसका अद्धभुत नजारा गुरूग्राम मैराथन में भी देखने को मिला। मैराथन की 10 किलोमीटर श्रेणी व 5 किलोमीटर फन रन की श्रेणी में शामिल हजारों की धावकों को झंड़ी दिखाने के उपरान्त मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्वयं खुली में जीप में सवार होकर मैराथन ट्रैक में पहुंचे व दौड़ रहे धावकों का उत्साहवर्धन किया।

25 फरवरी को धावकों के लिए खास रही Gurugram Marathon

गुरूग्राम ही नही देश के विभिन्न राज्यों सहित विदेश से भी एथलीट हिस्सा लेने के लिए पहुंचे। मिलेनियम सिटी के इस मेगा इवेंट में उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हिमाचल, दिल्ली, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश सहित ब्रिटेन और यूथोपिया जैसे देशों से पहुंचे एथलीट भी दौड़ लगाते दिखे। मैराथन के पूरे रूट को वर्ल्ड एथलेटिक्स और एसोसिएशन ऑफ इंटरनेशनल मरैाथन एंड डिस्टेंस रेस (एम्स ) द्वारा प्रमाणित किया गया है। जिससे गुरूग्राम मैराथन को एक अंतरराष्ट्रीय इवेंट की भी पहचान मिली है।

सिंगर एमडी ने ड्रग्स फ्री हरियाणा से दिया युवाओं को सार्थक संदेश

कार्यक्रम में धावकों के उत्साहवर्धन के लिए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम की भी प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम में हरियाणवीं सिंगर एमडी ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल की हरियाणा की नशा मुक्त करने की मुहिम को बढ़ाते हुए ड्रग्स फ्री हरियाणा गाने पर अपनी लाइव परफॉर्मेंस दी। कार्यक्रम में पहुंचे आरजे नावेद ने भी अपने देशी अंदाज में धावकों का मनोरंजन किया। इस दौरान विभिन्न फिटेन्स फ्रिक ग्रुप्स द्वारा भी लाइव कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। वहीं धावकों का उत्साहवर्धन करने के मैराथन ट्रैक पर भी ढोल नगाड़ों, हरियाणवी बीन ग्रुप आदि के कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए थे। मुख्यमंत्री ने इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम की श्रेणी में योगा टीम से प्रभावित होकर उन्हें एक लाख रुपये के पुरुस्कार से सम्मानित करने की घोषणा भी की।

विभिन्न श्रेणियों में विजेता रहे धावकों को मुख्यमंत्री ने किया सम्मानित

Chief Minister honored runners who won in various categories

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरूग्राम मैराथन की फुल, हाफ व 10 किलोमीटर की श्रेणी में विजेता रहे विभिन्न विजेताओं को निर्धारित पुरुष राशि देकर सम्मानित भी किया। इसमें पुरुष वर्ग के फुल मैराथन में उत्तर प्रदेश के अजय कुमार ने पहला स्थान प्राप्त हासिल करते हुए एक लाख 50 हजार रुपये का इनाम अपने नाम किया। वहीं दूसरे स्थान पर रहने वाले महाराष्ट्र के सिकंदर को एक लाख का ईनाम मिला। इस श्रेणी में तीसरे स्थान पर यूथोपिया के मिकियास रहे। जिन्हें मुख्यमंत्री ने 75 हजार का पुरुस्कार देकर सम्मानित किया। वहीं महिला वर्ग में भी धावकों ने अपना जोर दिखाया। फुल मैराथन में रोहतक की किरण ने प्रथम स्थान हासिल कर एक लाख 50 हजार रुपये का ईनाम अपने नाम किया। इसी श्रेणी में दिल्ली की भारती व उत्तर प्रदेश की मंजू रानी ने दूसरा व तीसरा स्थान हासिल किया।

Chief Minister honored runners who won in various categories

Half Marathon के श्रेणी में मुख्यमंत्री के हाथों दम्मान पाने वालों में पुरुष वर्ग में उत्तर प्रदेश के प्रशांत, उत्तराखंड के अंकित व उत्तर प्रदेश के अबधेश पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे। इसी कैटिगरी में महिला वर्ग में यूथोपिया की चलतु, भिवानी की सोनिका व महाराष्ट्र की पूनम ने प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल किया। इस श्रेणी में पहले तीन विजेताओं के लिए एक लाख, 75 हजार व 50 हजार रुपये की पुरुस्कार राशि निर्धारित की गई थी। इसी क्रम में 10 किलोमीटर की कैटेगिरी में पुरूष वर्ग में उत्तर प्रदेश के अभिषेक, रवि व यश पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे। वहीं महिला वर्ग में उत्तर प्रदेश रूबी, रीमा व नेहा ने प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर अपना कब्जा जमाया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस श्रेणी में विजेता रहे धावकों को 50 हजार, 30 हजार व 20 हजार रुपये के पुरुस्कार से सम्मानित करते हुए उन्हें शुभकामनाएं भी दी।

ये रहे उपस्थित

कार्यक्रम में पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता, सोहना के विधायक संजय सिंह, पूर्व मंत्री राव नरबीर, आउटरीच कार्यक्रम के विशेष अधिकारी पंकज नैन, गुरूग्राम के मंडलायुक्त आरसी बिढान, सीपी विकास अरोड़ा, डीसी निशांत कुमार यादव, एडीसी हितेश कुमार मीणा, सोहना एसडीएम सोनू भट्ट, गुरूग्राम एसडीएम रविन्द्र यादव, मानेसर एसडीएम दर्शन यादव, पटौदी एसडीएम होशियार सिंह, भाजपा जिला अध्यक्ष कमल यादव व अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Translate »