Wednesday, July 24, 2024
No menu items!
spot_img
Homeअन्य राज्यपलवल के धर्मवीर और सिरसा की बलबीर कौर हरियाणा में सबसे उम्रदराज...

पलवल के धर्मवीर और सिरसा की बलबीर कौर हरियाणा में सबसे उम्रदराज मतदाता

जिला चुनाव आइकन बने युवा-अनुराग अग्रवाल

तहलका जज्बा / नितिन गुप्ता


चंडीगढ़। लोकतंत्र पर्व की शुरआत देश में आज से गई हैं। आज प्रथम चरण के मतदान में 21 राज्यों में 102 सीटों के लिए मतदान हुआ। हरियाणा में 18वीं लोकसभा 2024 के आम चुनाव 25 मई को छठे चरण में निर्धारित हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने बताया कि बुजुर्ग एवं युवा मतदाताओं व विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ठ उपलब्धि हासिल करने वालों को जिला चुनाव आइकन बनाया गया है, जिसका उद्देश्य पिछले लोकसभा चुनाव में हुए मतदान प्रतिशत को बढ़ाना है। हरियाणा के उम्रदराज मतदाताओं में पलवल के धर्मवीर ( 118 वर्ष ) और सिरसा की बलबीर कौर ( 117 वर्ष ) शामिल हैं। श्री अग्रवाल ने मीडिया से अपील करते हुए कहा वे ऐसे बुजुर्ग मतदाताओं के इंटरव्यू प्रकाशित व प्रसारित करें, ताकि युवा मतदाता उनसे प्रेरित हो सकें।

प्रदेश के यह है बुजुर्ग मतदाता

मतदाता सूची के अनुसार पलवल जिले के धर्मवीर हरियाणा में 118 आयु वर्ष के सबसे बुजुर्ग मतदाता हैं। इसी तरह से सिरसा जिले की बलबीर कौर 117 वर्ष, सोनीपत जिले की भगवानी 116 वर्ष, पानीपत जिले के लक्खी शेक 115 वर्ष, रोहतक जिले की चंद्रो कौर 112 वर्ष, फतेहाबाद जिले की रानी 112 वर्ष, जिले की रानी 112 वर्ष, कुरुक्षेत्र जिले की अंती देवी, सुरजीत कौर व चोबी देवी 111-111 वर्ष की हैं। इसी प्रकार से रेवाड़ी जिले की नारायणी 110 वर्ष, कैथल जिले की फुल्ला 109 वर्ष, फरीदाबाद जिले की चंदेरी देवी 109 वर्ष, जींद जिले की रामदेवी 108 वर्ष, नूंह जिले के हरि 108 वर्ष, झज्जर जिले की मेवा देवी 106 वर्ष, करनाल के गुलजार सिंह 107 वर्ष, हिसार जिले के शदकीन व श्री राम और चरखी-दादरी जिले की गिना देवी 106-106 वर्ष की मतदाता हैं। भिवानी जिले की हरदोई 103 वर्ष तथा यमुनानगर की फूलवती 100 वर्ष की मतदाता हैं।

खिलाड़ियों को बनाया चुनाव आइकॉन

श्री अग्रवाल ने बताया कि एशियाई गेम्स 2023 में निशानेबाज़ी में स्वर्ण पदक विजेता पलक को झज्जर जिले के लिए, 19वें एशियाई गेम्स में निशानेबाज़ी में रजत पदक विजेता आदर्श सिंह को फरीदाबाद जिले  के लिए, 19वें सीनियर पैरा पावर लिफ्टिंग चैंपियनशिप में तीसरा स्थान प्राप्त करने वाली सुमन देवी व भोपाल में हुई नेशनल स्कूल गेम्स में राज्य की टीम की खिलाड़ी याशिका को पानीपत जिले के लिए  तथा 19वें एशियाई गेम्स में निशानेबाज़ी में रजत पदक विजेता सरबजोत सिंह को अंबाला जिले  के लिए आइकॉन बनाया गया है। इसी प्रकार विश्व चैंपियन में स्वर्ण पदक विजेता महिला पहलवान सोनम मलिक को सोनीपत जिले  के लिए, ओलम्पिक हॉकी ख़िलाड़ी सुरिंदर कौर को कुरुक्षेत्र जिले  के लिए तथा राष्ट्रीय युवा महोत्सव में गायकी में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली मुस्कान फतेहाबाद के लिए जिला चुनाव आइकॉन बनाया गया है।

चुनाव आइकॉन बनाने के लिए आग्रह

श्री अनुराग अग्रवाल ने अन्य जिलों के उपायुक्त- सह- जिला निर्वाचन अधिकारियों को भी अपने-अपने जिलों में चुनाव आइकॉन बनाने के लिए आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इस वर्ष भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनावों के लिए  “चुनाव का पर्व- देश का गर्व” को शीर्ष वाक्य बनाया है ताकि नागरिक बढ़-चढ़कर चुनावों में भाग लें।

पहली बार मतदान करने वाले मतदाता

उन्होंने प्रदेश भर के युवा जिनकी आयु 18-19 वर्ष है, जो पहली बार मतदान करेंगे, से आग्रह करते हुए कहा कि युवा जब निर्वाचन प्रक्रिया के साथ जुड़ेंगे तभी वे लोकतंत्र की शक्ति और अपने वोट का महत्व जान पाएंगे। इसलिए युवा इस अवसर को चूकें नहीं क्योंकि 5 वर्षों में एक बार लोकतंत्र का यह पर्व आता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Translate »