Thursday, May 23, 2024
No menu items!
spot_img
Homeदिल्ली NCRफरीदाबादलोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों के प्रचार के अजब-गजब फंडे

लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों के प्रचार के अजब-गजब फंडे

मतदाताओं को रिझाने में ना रहे कसर, मेहनत का कितना होगा असर ?

हिन्दुस्तान तहलका / पंकज सविता

फरीदाबाद – लोकसभा चुनाव 2024 कई मायने में अन्य आम चुनावों से भिन्न दिख रहा है। लोकसभा चुनाव के लिए जैसे ही मतदान की तारीखें नजदीक आ रही है वैसे प्रत्याशी मतदाताओं को लुभाने में उम्मीदवार कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं। यहां बड़े दिग्गज वोटरों की सहानुभूति हासिल करने के लिए कई तरह के तरीके अपना रहे है। कोई मतदाताओं के साथ एक भावनात्मक तार जोड़ने की जुगत में है। इसके लिए उनके बीच जाकर कोई उनके काम में हाथ बंटा रहा है, तो कोई उन्हीं की तरह बनकर उनका काम करके दिखा रहा है।

हेमा मालिनी ने की खेतों में गेहूं की कटाई

ताजा मामला धर्मनगरी मथुरा का है। जहां पर बीजेपी उम्मीदवार और सांसद हेमा मालिनी गेहूं काट रही महिलाओं से मिलने पहुंच गई। हेमा मालिनी महिलाओं के साथ गेहूं भी काटा। गेंहू काटते हुए का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। दरसअल हेमा मालिनी बलदेव विधान सभा क्षेत्र में प्रचार के लिए जा रही थी। इसी दौरान तेज धूप में कुछ महिलाएं खेतों में गेहूं की कटाई कर रहीं थी। गेहूं काटती महिलाओं को देख हेमा मालिनी ने अपनी कार रुकवाई। फिर क्या था पहुंच गई वो भी खेत में और दरांती लेकर गेहूं काटने लगी। खेत में काम कर रही महिलाओं का हाथ बंटाने से लेकर उनके साथ तस्वीरें खिंचवाने तक हेमा मालिनी खेत में रहकर बेहद खुश नजर आईं।

राहुल गांधी आदिवासी महिलाओं के साथ बीनते दिखे महुआ के फूल

बात करे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की तो लोग कई दिग्गज नेता उन्हें पप्पू की उपाधी भी दे डाली है। सबसे आगे है कांग्रेस नेता राहुल गांधी जो अपने तरीके से लोगों के बीच जाकर उनसे संवाद स्थापित करते है। ऐसा हाल ही में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की यात्रा का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। वीडियो 09 अप्रैल 2024 का है। दरअसल राहुल गांधी चुनाव प्रचार के चलते मध्य प्रदेश के जिले शहडोल से उमरिया जा रहे थे। हेलिकॉप्टर में तकनीकी गड़बड़ी आ जाने के बाद उन्होंने शहडोल में रात गुजारी थी। वहां वह सामान्य से ढाबे पर गए और रात का भोजन किया। फिर सुबह में राहुल गांधी का काफिला उमरिया की ओर जा रहा था, तो रास्ते में आदिवासी महिलाओं को महुआ फूल बीनते देख रुक गए। फिर क्या था राहुल गांधी ने अपना काफिला रुकवाया और महिलाओं के पास जाकर बातचीत करते हुए फूल बीनने लगे। आदिवासी महिलाओं ने बताया कि यह फूल महुआ के हैं, तो राहुल गांधी ने महुआ के फूल चखकर भी देखते हैं और कहते हैं ‘नॉट बैड;।

बीजेपी प्रत्याशी राजीव प्रताप रूडी ने बनाई चाऊमीन

इमोशनल रिश्ता बनाने की कोशिश में सिर्फ राहुल गांधी ही अकेले नहीं हैं। और भी नेता है इस देश में, बिहार से बीजेपी के कद्दावर नेता और सारण लोकसभा क्षेत्र से प्रत्याशी राजीव प्रताप रूडी भी लोगों के बीच जाकर उनकी तरह उनके काम में हाथ बंटाकर चुनाव प्रचार कर रहे हैं। सारण लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार राजीव प्रताप रूडी अचानक अपने समर्थकों के साथ एक फूड स्टॉल पर पहुंच गए और चाऊमीन बनाने लगे। वहां मौजूद लोग खूब सेल्फी लेने लगे , इतना ही नहीं राजीव प्रताप ने चटपटी चाऊमीन बनाकर लोगों को भी खिलाया और खुद भी इसका स्वाद चखा। चाऊमीन खाने के बाद रूडी ने एक प्लेट की कीमत 30 रूपया भी दुकानदार को पेमेंट किया। ऐसा करते उन्होंने अपना वीडियो भी बाद में सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था।

ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे तलते दिखे समोसा

ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी से उम्मीदवार है। आम कार्यकर्ता जहां के समर्थन में जनसभाएं कर रहे हैं वहीं, ज्योतिरादित्य सिंधिया के अलावा उनकी पत्नी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया और अब बेटे महाआर्यमन सिंधिया ने भी मोर्चा संभाल लिया है। इधर, मध्य प्रदेश में केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के चुनाव प्रचार में उनके बेटे महाआर्यमन सिंधिया भी किसी से काम नहीं है। उन्होंने सड़क किनारे नास्ते की दुकान पर समोसे भी तले। बाद में समोसे खाए भी। उन्होंने कहा- अरे ये तो बहुत बढिय़ा बना है। दरसअल इन दिनों वह अपने पिता के लिए क्षेत्र में जाकर खूब प्रचार कर रहे हैं और आम लोगों के बीच जाकर उनकी रोजमर्रा की गतिविधियों में शामिल होकर उनके जैसा दिखने का प्रयास कर रहे हैं। इस आम चुनाव में अपने पिता के लिए महाआर्यमन भी लोगों का दिल जीतने के लिए काफी कोशिश कर रहे हैं।

ओमप्रकाश राजभर ने खेतों में जाकर काटी गेहूं की फसल

लोकसभा चुनाव को लेकर नेता अब हर संभव कोशिश में है कि जनता को अपनी ओर मोड़ लें। इस क्रम में नेता वे सारे काम करते दिख रहे हैं जो शायद ही कभी किए हों। एक वीडियो और सामने आया है जिसमें सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर खेत में कटाई करते दिख रहे हैं। इस वीडियो में अपने कार्यकर्ताओं और मीडिया के कैमरे के फोकस के हिसाब से राजभर गेहूं काट रहे हैं। दरअसल, उत्तर प्रदेश के घोसी लोकसभा क्षेत्र में ग्राम सभा मुहम्मदपुर के बरहिया ब्लॉक रतनपुरा जनपद मऊ में प्रचार के दौरान ओम प्रकाश राजभर अचानक अपना काफिला रोककर एक खेत खलिहान में पहुंच गए। इसके बाद कैबिनेट मंत्री और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर हंसिया लेकर गेहूं काटने लगे। हालांकि गौर करने वाली बात ये है कि राजभर इस वीडियो में अच्छी-खासी फुर्ती से गेहूं काटते दिख रहे हैं और साथ ही ये भी कह रहे हैं कि ये सब काम करके छोड़ दिया है।

सपा प्रत्याशी ने मशीन से काटा हरा चारा

इसी तरह इटावा लोकसभा क्षेत्र से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी जितेंद्र दोहरे ने भी चुनाव प्रचार के लिए मशीन से चारा काटने में लोगों की मदद करते दिखे. इटावा के भरथना विधानसभा में वोट मांगते समय गांव-गांव में भ्रमण करते हुए एक जगह सुबह जल्दी पहुंच गए। वहां महिलाएं कुट्टी मशीन से चारा काट रही थी। बस फिर क्या था जिंतेंद्र दोहरे भी उनके साथ चारा काटने में मदद करने लगे।

सपा प्रत्याशी​ ने मशीन से काटा चारा

अलवर लोकसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी भूपेंद्र यादव का खेत में काम करने का अंदाज खूब वायरल हो रहा है। लोग इसको खास पसंद कर रहे हैं। चुनाव प्रचार के दौरान भूपेंद्र यादव मुंडावर पहुंचे। वहां खरेटा गांव में वो अचानक खेत में पहुंचकर महिलाओं का हाथ बंटाने लगे। अलवर व आसपास क्षेत्र में इस समय गेहूं की फसल की कटाई चल रही है। ऐसे में भूपेंद्र यादव खेत में महिलाओं के साथ लावणी करने लगे। दिन की कड़कड़ाती धूप में भूपेंद्र यादव को खेत में काम करता देख लोगों की भीड़ जमा हो गई।

कांग्रेस प्रत्याशी ने सर पर बांधी स्वाफी कटी फसल

मथुरा में कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशी मुकेश धनगर चुनाव प्रचार में लगे हुए हैं। इसी चुनावी प्रचार के दौरान वे एक खेत में गेहूं की फसल काट रहे किसानों को देख कर वह रुक गए और उनसे हंसिया लेकर सिर पर स्वाफी बांधी और गेहूं की फसल काटना शुरू कर दिया। इतना ही नही गेहूं काटने के दौरान एक किसान डब्बे में खाना लेकर वहां पहुंचा। जिसके बाद कांग्रेस प्रत्याशी ने उस किसान से रोटी ली और जमीन पर बैठकर ही उस पर लाल मिर्च से बनी चटनी रख हरी मिर्च से खाना शुरू कर दिया। वह खाने की तारीफ करते हुए बोले यह है ब्रज का खाना,किसान का खाना।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Translate »