Wednesday, May 22, 2024
No menu items!
spot_img
Homeदिल्ली NCRफरीदाबादFaridabad News: हरियाणा महिला आयोग की चेयरपर्स ने एनआईटी के बाजार में चलाया...

Faridabad News: हरियाणा महिला आयोग की चेयरपर्स ने एनआईटी के बाजार में चलाया स्वच्छता पखवाड़ा

⇒ दुकानों के आगे कूड़ा फैंका तो कटेगा चालान : रेनू भाटिया

हिंदुस्तान तहलका / दीपा राणा

फरीदाबाद – हरियाणा राज्य महिला आयोग (Haryana State Women Commission) द्वारा नगर निगम फरीदाबाद के सहयोग से हरियाणा राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने आज स्वच्छता पखवाड़ा तहत के एनआईटी एक की मार्केट में विधिवत तरीके से नारियल तुड़वाकर सफाई अभियान की शुरुवात की।

इस अवसर पर महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया (Chairperson Renu Bhatia), जिला अध्यक्ष राजकुमार वोहरा, एनआईटी मंडल अध्यक्ष अमित आहूजा ने स्वयं झाडू लगाकर नागरिकों को सफाई अभियान में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना का आह्वान किया। यह अभियान एनआईटी 1-2 चौक से एनआईटी एक की मार्केट में मिलाप दवाखाना से होते हुए सिंह सभा गुरुद्वारा से सनातन धर्म हनुमान मंदिर (Sanatan Dharma Hanuman Temple) से कल्याण सिंह चौक पर जाकर समाप्त हुआ।
महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने कहा कि इस सफाई अभियान की शुरुआत डबल्यू सिटी मंत्रालय (W City Ministries) से हुई है पूरे देश में स्वच्छता पखवाड़ा बनाया जाएगा।

उसी तर्ज पर हमने आज फ़रीदाबाद में स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम किया है और आने वाले दो दिनों तक यह कार्यक्रम चलेगा। यह एक संदेश है सरकार की तरफ से कि जितनी स्वच्छता आमजन रखेंगे उतना हम निरोगता की और बढ़ेंगे। उन्होंने एनआईटी- 1 मैन मार्केट के दुकानदारों को स्वच्छता  रखने की हिदायत दी और उन्हें कहा कि मकसद सिर्फ इतना ही है कि जहां भी जाओ स्वच्छता का ध्यान रखो। पॉलिथीन और पेपर बेग को सड़क पर नहीं फेंके बल्कि उन्हें अपने साथ रखें और कूड़ेदान में ही कचरे डाले। आज सभी दुकानदार अपने व्यस्त समय में से थोड़ा समय स्वच्छता के लिए अवश्य निकालें और स्वच्छता से जुड़े। दूकान के कूड़े को सड़क पर ना फेंके। अगर दुकानों के आगे कूड़ा फैंका तो चालान काटा जाएगा।

जिला अध्यक्ष राजकुमार वोहरा ने कहा कि हम सबका कर्तव्य बनता है कि एक समझदार नागरिक होने के नाते अपने आस पड़ोस को प्रदेश को साफ सुथरा बनाए रखे। इस से सफाई का वातावरण बनेगा और बीमारियां दूर रहेंगी जिस से आम जनमानस और शहरवासियों की तरक्की अच्छे से होगी। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि शहरवासियों को अपने घर के दाएं-बाएं पांच-पांच फुट तक सफाई का ध्यान रखें। इस से गंदगी अपनेआप दूर हो जाएगी और यह कदम जिम्मेदारी के साथ हर नागरिक को यह कदम खुद से उठाने का प्रयास करना चाहिए। इस से मन में साफ़ सफाई की भावना उत्पन होगी। इस अवसर पर एनआईटी मंडल अध्यक्ष अमित आहूजा सहित नगर निगम के अधिकारीगण और कर्मचारी मौजूद थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Translate »