Wednesday, May 22, 2024
No menu items!
spot_img
Homeदिल्ली NCRफरीदाबादFaridabad News: नारी सशक्तिकरण से ही राष्ट्र की उन्नति संभव है: सविता...

Faridabad News: नारी सशक्तिकरण से ही राष्ट्र की उन्नति संभव है: सविता रानी

हिंदुस्तान तहलका / दीपा राणा

फरीदाबाद – मिशन जागृति सामाजिक संस्था (Mission Jagriti Social Organization) ने ग्रैंड कोलंबस स्कूल में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day at Grand Columbus School) मनाया। जिसमे मुख्य अतिथि के रूप मे सविता रानी महिला थाना प्रभारी एनआईटी मौजूद रही। विशिष्ट अतिथि के रूप मे इनर व्हील क्लब की अध्यक्ष मीनू गुप्तासचिव  मुक्ति अग्रवाल के साथ प्रतिभा तिवारीप्रीता आहूजापूजा खरबअभिवक्ता मीनाक्षीजसविंदरपन्नू कौर  उपस्थित रही।

कार्यक्रम में मिशन जागृति के आत्मनिर्भर कौशल विकास केंद्र मे सिलाई कढ़ाई सीख रही महिलाओ बेटियों को छह माह के प्रशिक्षण पूरा होने पर प्रमाण पत्र ट्रॉफी दी गई। कुल 45 महिलाओं ने कोर्स पूरा किया। जिसमे तृतीय स्थान पर निशा और खुशी रहीदूसरे स्थान पर चाँदनी और खुशी और पहले स्थान पर रेशमा और सुल्ताना रही। प्रथम स्थान आने पर रेशमा और सुल्ताना को इनर व्हील क्लब की अध्यक्ष मीनू गुप्ता के द्वारा सिलाई मशीन दी गई ।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप मे सविता रानी महिला थाना प्रभारी एनआईटी ने कहा कि नारी सशक्तिकरण से ही राष्ट्र की उन्नति संभव है और मिशन जागृति की महिला शाखा बहुत ही अच्छा काम कर रही है। विशिष्ट अतिथि एवं इनर व्हील क्लब की अध्यक्ष मीनू गुप्ता ने कहा कि आज भले ही हर साल 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस विश्व स्तर पर मनाया जाता है।

लेकिन महिलाओं को सशक्त बनाने वाले इस दिन को मनाने की शुरुआत सबसे पहले साल 1909 में हुई थी। दरअसलसाल 1908 में अमेरिका में एक मजदूर आंदोलन हुआजिसमें करीब 15 हजार महिलाएं भी शामिल हुई। उन्होंने आगे कहा कि ये दिन महिलाओं की उपलब्धियों को सलाम करने का दिन है। इस दिन को महिलाओं की आर्थिकसांस्कृतिकराजनीतिकसामाजिक तमाम उपलब्धियों के उत्सव के तौर पर मनाया जाता है। साथ ही उन्हें यह एहसास कराया जाता है कि वह हमारे लिए कितनी खास हैं। इस अवसर पर प्रतिभा तिवारी ने कहा कि अगले साल हम मिशन जागृति महिला शाखा के साथ मिलकर एक भव्य आयोजन होगा। जिसमे पूरे देश भर की महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा।

इस अवसर पर मिशन जागृति की संरक्षक एकता रमन और जिला अध्यक्ष लता ने आए हुए सभी अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय सचिव संतोष अरोड़ा के साथप्रभा सोलंकी,  मोनिका अरोड़ागीता शर्माभावना चौधरीमीना भट्टअनीता माहेश्वरीपूजा शर्मादीपा सहदेवनीतू मलिकवर्षासिमरनप्रीतिनेहा धनखड़शीतलशालिनीअदितिसुनीता पत्रों और रवींद्र,  शिवानंदसाहिलभरत उपस्थित रहे।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Translate »