Thursday, July 18, 2024
No menu items!
spot_img
HomeराजनीतिHaryana News: नूंह में ग्रीवेंस कमेटी की बैठक:पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली ने...

Haryana News: नूंह में ग्रीवेंस कमेटी की बैठक:पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली ने 13 शिकायतें छह का किया निस्तारण

हिंदुस्तान तहलका / राकेश वर्मा

नूंह – विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि ग्रीवेंस कमेटी की बैठक में कुल 13 शिकायतें रखी गई थी, जिनमें से छह का निपटारा कर दिया गया है और सात शिकायतों को पेंडिंग रखा गया है। उन्होंने कहा कि जहां तक पंचायत विभाग में सुधार की बात है जो अधिकारी व कर्मचारी गलत कामों में संलिप्त है। उन पर कार्रवाई की गई है, लेकिन अभी भी हम सख्ती से कार्रवाई कर रहे हैं। आम आदमी को जागरूक होना होगा, जो चुने हुए प्रतिनिधि हैं। चाहे वह पंचायत प्रतिनिधि हैं या फिर अन्य हैं। उन सबको जागरूक होने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जो निगरानी कमेटी सरकार ने बनाई है, वह इसलिए बनाई गई हैं कि जो विकास के लिए राशि जाती है।

वह पूरा पैसा गुणवत्ता तरीके से लगाया जा सके। उन्होंने कहा कि कुछ शिकायत आई थी जिन पर जांच के आदेश दिए गए हैं। अधिकारियों को हिदायत दी गई है। हालात पहले के मुकाबले सुधार रहे हैं। पहले सिस्टम ज्यादा खराब था। आज आम आदमी का विश्वास सरकार के प्रति बढ़ा है। आज उम्मीद जगी है कि कहीं ना कहीं कोई काम गलत है, अगर वह शिकायत अधिकारियों के पास लेकर जाते हैं। उस पर कार्रवाई होगी और हमारी सरकार ने ऐसा काम करने का काम भी करके दिखाया है। उन्होंने कहा कि पंचायत विभाग के जो भी अधिकारियों – कर्मचारियों कहीं संलिप्त थे उन पर कड़ी कार्रवाई सरकार के द्वारा की गई है। आने वाले समय में भी अगर इस तरह की शिकायत आएंगी तो उन पर भी ठोस कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने पुन्हाना विधानसभा (Punhana Assembly) के विधायक निधि के पांच करोड़ रुपए को लेकर कहा कि वह पैसा किसी कारण से वापस चला गया था, लेकिन अब उसे वापस भेजा जाएगा और उस राशि को पुन्हाना विधानसभा की पंचायत में खर्च किया जाएगा। लोकसभा चुनाव गठबंधन (Lok Sabha election alliance) में लड़ने तथा न लड़ने पर उन्होंने कहा कि इसका फैसला दोनों पार्टियों के सीनियर नेता लेंगे, लेकिन लोकसभा चुनाव काफी नजदीक है।

उन्होंने कहा कि जब भाजपा (BJP) में जाने का सवाल पूछा तो विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली हंसते हुए जवाब को टाल गए। इसके अलावा नगर परिषद नूंह में विकास कार्यों की गति नहीं पकड़ने पर उन्होंने कहा कि अधिकारियों – कर्मचारियों को हिदायत दी गई है कि विकास कार्यों में तेजी लाई जाए। इसके लिए आपसी तालमेल को भी बेहतर करने की जरूरत है। नगर परिषद के पार्षदों तथा अधिकारियों – कर्मचारियों में बेहतर तालमेल होना जरूरी है।

उसके बाद ही बेहतर नतीजे सामने आएंगे। कुल मिलाकर पंचायत, पुलिस विभाग, बिजली विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, इत्यादि से संबंधित कई विभागों की शिकायतों की ग्रीवेंस कमेटी की बैठक में सुनवाई हुई। जिस पर कई बार विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली पूरी तरह से अधिकारियों व कर्मचारियों से लेकर शिकायतकर्ता पर गर्म होते दिखाई दिए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Translate »