Wednesday, May 22, 2024
No menu items!
spot_img
Homeदिल्ली NCRफरीदाबादFaridabad News: पत्रिका ‘स्वर्ण प्रभास’ के नये अंक का कुलपति ने किया...

Faridabad News: पत्रिका ‘स्वर्ण प्रभास’ के नये अंक का कुलपति ने किया विमोचन

⇒ विकसित भारत की संकल्पना’ विषय पर आधारित है पत्रिका का नया अंक

हिंदुस्तान तहलका / दीपा राणा  

फरीदाबाद – जेसी बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए (YMCA) के कुलपति प्रो. सुशील कुमार तोमर ने भारतीय शिक्षण मंडल हरियाणा प्रांत द्वारा प्रकाशित वार्षिक पत्रिका ‘स्वर्ण प्रभास’ के नवीन अंक का विमोचन किया। पत्रिका का नया अंक ‘विकसित भारत की संकल्पना’ विषय पर आधारित है।

इस अवसर पर भारतीय शिक्षण मंडल की अखिल भारतीय सह प्रमुख संपर्क विभाग चंचल भारद्वाज, उपाध्यक्ष अशोक नेहरा, अनुसंधान सह प्रमुख डाॅ राजीव साहा तथा संयुक्त मंत्री डॉ बिंदु अग्रवाल भी उपस्थित थे।

भारतीय शिक्षण मंडल हरियाणा को पत्रिका के सफल प्रकाशन के लिए शुभकामनाएं देते हुए कुलपति प्रो. सुशील कुमार तोमर (Vice Chancellor Prof. Sushil Kumar Tomar) ने कहा कि विकसित भारत की संकल्पना मौजूदा समय की मांग के अनुरूप है। इस संकल्पना में शिक्षा, अनुसंधान और तकनीकी उन्नति को महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है जो हमारे युवाओं को अभिनव दृष्टिकोण एवं उनके क्षमता निर्माण में सहायक है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत की संकल्पना को पत्रिका के माध्यम से आगे बढ़ाना एक महत्वपूर्ण प्रयास है, जिससे शिक्षकों, शोधार्थियों, विद्यार्थियों और लेखकों को इस विषय पर विचार-विमर्श करने तथा शोधपरक लेख लिखने का अवसर मिलेगा।

चंचल भारद्वाज ने बताया कि ‘स्वर्ण प्रभास’ पत्रिका का प्रकाशन भारतीय शिक्षण मंडल हरियाणा प्रांत द्वारा प्रतिवर्ष किया जाता है। इस वर्ष ‘विकसित भारत की संकल्पना’ विषय पर पत्रिका का पांचवां अंक निकाला जा रहा है। विकसित भारत की संकल्पना पर विचार मंथन को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य आगे बढ़ते हुए भारतीय शिक्षण मंडल द्वारा हरियाणा के सभी विश्वविद्यालयों के कुलगुरु और कुलसचिवों के माध्यम से पत्रिका के नये अंक का पोस्टर लांच किया जा रहा है।

भारतीय शिक्षण मंडल शिक्षा (Indian Board of Education Education) के क्षेत्र में राष्ट्रीय पुनरुत्थान के उद्देश्य से कार्यरत संगठन है जो भारतीय शिक्षा प्रणाली को फिर से स्थापित करने के अपने मिशन के अंतर्गत समय-समय पर शैक्षिक, बौद्धिक और प्रयोगात्मक गतिविधियों का संचालन करता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Translate »