Saturday, April 13, 2024
No menu items!
spot_img
Homeउत्तर प्रदेश22 फरवरी से शुरू होने यूपी बोर्ड की परीक्षा को लेरा डीएम...

22 फरवरी से शुरू होने यूपी बोर्ड की परीक्षा को लेरा डीएम ने ली अधिकारियों की बैठक

 शांति पूर्ण और नकल विहीन परीक्षा कराने के निर्देश दिए

हाई स्कूल के 37908 तथा इंटर के 38528 विद्यार्थी देंगे परीक्षा

हिंदुस्तान  तहलका / शिवांगी चौधरी
मथुरा – 22 फरवरी से शुरू होने जा रही उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर मथुरा के डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने एक बैठक की। केंद्र व्यवस्थापकों के साथ हुई इस बैठक में परीक्षाएं शांति पूर्ण और नकल विहीन कराने के डीएम ने केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिए। शैलेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में चंपा अग्रवाल इंटर कालेज के सभागार में माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा वर्ष 2024 के संबंध में सभी 127 केंद्रों के व्यवस्थापकों के साथ बैठक संपन्न हुई। बोर्ड परीक्षा के केंद्र व्यवस्थापकों के साथ समीक्षा बैठक में परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे, स्ट्रॉन्ग रूम, क्लॉक रूम, कंट्रोल रूम आदि की व्यवस्था पूर्व में सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारियों को जिम्मेदारी के साथ ड्यूटी निर्वाहन करने के भी निर्देश दिए।

मथुरा में बनाए गए 127 परीक्षा केंद्र

यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 के दृष्टिगत चंपा इंटर कालेज में सभी 127 परीक्षा केंद्रों के केंद्र व्यवस्थापकों की बैठक बुलाई गई। जिसमें केंद्र व्यवस्थापकों को प्रश्न पत्रों को जिम्मेदारी के साथ रखने के साथ साथ सीसीटीवी कैमरा लगाकर स्ट्रांग रूम तैयार करने व आवंटित छात्र-छात्राओं की संख्या के हिसाब से फर्नीचर की व्यवस्था करने हेतु निर्देशित किया गया। डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने सभी केंद्र व्यवस्थापकों को परीक्षा को शांतिपूर्ण, शुचितापूर्ण और पारदर्शिता पूर्वक संपन्न करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि समस्त परीक्षाएं नकल विहीन व समयबद्ध रूप से संपन्न हो। यूपी बोर्ड परीक्षा में हाई स्कूल तथा इंटर के 76436 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इसके लिए 127 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जहां पर परीक्षा संपन्न कराई जाएगी। इस बार बोर्ड परीक्षा में हाई स्कूल के 37908 तथा इंटर के 38528 विद्यार्थी इस बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे।

परीक्षा केंद्रों पर रहें सुरक्षा के इंतजाम

डीएम ने परीक्षा की निरंतर निगरानी हेतु फ्लाइंग स्कॉट टीमों को निर्देश दिया कि वह लगातार निरीक्षण करती रहें। उत्तर पुस्तिका और प्रश्न पत्र समय से सेंटर पर पहुंचाने की कार्यवाही की जाए। बोर्ड परीक्षा के समस्त मानकों का शत प्रतिशत अनुपालन करना एवं कराना सुनिश्चित करें। बोर्ड परीक्षा के समस्त नियमों की जानकारी के बारे में पूर्व में ही जानकारी ले ले। पुलिस अधीक्षक नगर को निर्देश दिए कि पुलिस बल की केंद्रों के अनुसार ड्यूटी लगा दी जाए। पुलिस ड्यूटी का रोस्टर सभी को उपलब्ध कराया जाए।

यह रहे मौजूद

बैठक में डीएम ने डीआईओएस को निर्देश दिए की कंट्रोल रूम से नियमित निगरानी रखी जाए तथा कंट्रोल रूम में 24 घंटे ड्यूटी लगाई जाए। डीआईओएस बोर्ड परीक्षा के सर्कुलर को सभी व्यवस्थापकों को भेजे, जिसका सभी लोग गहनता से अध्यन कर लें। बोर्ड परीक्षा 22 फरवरी 2024 से शुरू होनी वाली है, इसलिए सभी व्यवस्थाएं समय दुरुस्त करनी होगी। बोर्ड परीक्षा बैठक में पुलिस अधीक्षक नगर अरविंद कुमार, डीआईओएस भास्कर मिश्रा, बीएसए सुनील दत्त, जिला सूचना अधिकारी प्रशांत सुचारी सहित सभी बोर्ड परीक्षा व्यवस्थापक मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Translate »