Thursday, May 23, 2024
No menu items!
spot_img
Homeदिल्ली NCRफरीदाबादमाइक्रो ऑब्जर्वर्स ने लिया चुनाव संबंधी प्रक्रियाओं का प्रशिक्षण

माइक्रो ऑब्जर्वर्स ने लिया चुनाव संबंधी प्रक्रियाओं का प्रशिक्षण

हिंदुस्तान तहलका/ संवाददाता

पलवल। लोकसभा निर्वाचन-2024 को सकुशल पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रतिनियुक्त किए गए माइक्रो ऑब्जर्वर को मंगलवार को जिला सचिवालय के सभागार में प्रशिक्षण दिया गया। माइक्रो ऑब्जर्वर को यह प्रशिक्षण जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त नेहा सिंह तथा सीईओ जिला परिषद जितेंद्र कुमार ने दिया।
इस प्रशिक्षण के दौरान मतदान के एक दिन पूर्व माइक्रो ऑब्जर्वर को समय पर डिस्पैच सेंटर पहुंचने, पोलिंग पार्टी के साथ समन्वय बनाकर चलने, बूथ में आवश्यक तैयारियों की स्थिति देखने, मतदान की समाप्ति उपरांत रिसीविंग सेंटर तक के कार्य, मॉक पोल का निरीक्षण, मतदान अभिकर्ता की उपस्थिति, अमिट स्याही, मतदाता रजिस्टर आदि का निरीक्षण करना सुनिश्चित करने की जानकारी दी गई। मतदान समाप्ति के बाद माइक्रो ऑब्जर्वर को अपनी रिपोर्ट को कलेक्शन सौंपने के संबंध में भी बताया गया। प्रशिक्षण में विभिन्न प्रपत्रों को भरने के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई। निर्वाचन को सफलतापूर्वक संपन्न करने के लिए विभिन्न बैंकों व बीएसएनएल से माइक्रो आब्जर्वर अधिकारी अथवा कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। यह सभी फरीदाबाद लोकसभा के सामान्य पर्यवेक्षक के मार्गदर्शन में कार्य करेंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त नेहा सिंह ने माइक्रो ऑब्जर्वर को निर्वाचन के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि चुनाव कार्य सुचारू रूप से संचालन करने के लिए सभी अपने दायित्व का निष्ठापूर्वक निर्वहन करें। भारत निर्वाचन आयोग का उद्देश्य निर्वाचन की प्रक्रिया निष्पक्ष, पारदर्शी और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराना है। आप सभी की ड्यूटी माइक्रो आब्जर्वर के रूप में लगाई गई है। इसलिए आप सभी कुशलता पूर्वक सौंपे गए जिम्मेदारियों का आपसी समन्वय से निर्वहन कर निर्वाचन कार्य में अपनी सहभागिता प्रदान करें।
इस अवसर पर एसडीएम नरेंद्र कुमार, एसडीएम रणबीर सिंह, एसडीएम संदीप अग्रवाल, सीटीएम अप्रतिम सिंह सहित माइक्रो ऑब्जर्वर मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Translate »