Saturday, April 13, 2024
No menu items!
spot_img
Homeदिल्ली NCRफरीदाबादFaridabad News: पिछले 10 वर्षो में फरीदाबाद में अभूतपूर्व विकास कार्यों करना...

Faridabad News: पिछले 10 वर्षो में फरीदाबाद में अभूतपूर्व विकास कार्यों करना सरकार की बड़ी उपलब्धि: कृष्ण पाल

हिंदुस्तान तहलका / दीपा राणा

फरीदाबाद – भारत सरकार (Indian government) के भारी उद्योग एवं ऊर्जा विभाग के केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के नेतृत्व में और प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Chief Minister Manohar Lal) के नेतृत्व में पिछले 10 वर्षों में अभूतपूर्व विकास कार्य हुए है। इसी कड़ी में पिछले 10 वर्षों में फरीदाबाद जिला में भी अभूतपूर्व विकास कार्य हुए हैं। उनमें शिक्षा, स्वास्थ्य, आरओबी, आरयूबी पुल, रोड, एलिवेटर के विकास कार्य सहित लोगों की मूलभूत सुविधाओं के चहुमुखी विकास कार्य करवाने का प्रयास किया है। केंद्रीय राज्यमंत्री आज वीरवार को लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में आयोजित जिला स्तरीय उद्घाटन एवं शिलान्यास कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर लोगों को संबोधित कर रहे थे।

40 वर्षों में कभी भी देखा फरीदाबाद जिला का इतना विकास कार्य: कृष्ण पाल

कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि मैने अपने राजनीतिक जीवन के पिछले 40 वर्षों  में कभी भी फरीदाबाद जिला का इतना विकास कार्य नहीं देखा, जितना पिछले 10 वर्षों में हुआ है। उन्होंने कहा कि कहा कि विश्व में देश की आर्थिक और सामाजिक विकास को मजबूती मिल रही है। विश्व में भारत पांचवा मजबूत आर्थिक स्थिति वाला देश बन गया है। उन्होंने कहा कि आज वीरवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा पंचकुला से लाइव प्रसारण के जरिए 4223 करोड़ की लागत से 679 विकास योजनाओं परियोजनाओं का लोक लोकार्पण किया है।

जो कहा वो कराया, मेरा सपना हुआ साकार: मूलचंद शर्मा

हरियाणा के उच्चतर शिक्षा एवं परिवहन विभाग के कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि जो बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में लोगों से कहा वो पूरा कराया है। बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र चहुमुखी विकास कार्यों के बेहतर क्रियान्वयन करने मेरा सपना साकार हुआ। कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि मोहना रोड पर एलिवेटिड पुल बनेगा। जिसकी वीरवार आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विडियों कान्फ्रेंस के जरिये इसकी आधारशिला रखी है। उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का तहेदिल से शुक्रिया अदा करते हुए धन्यवाद किया और कह अब मेट्रो की बारी है।

परिवहन मंत्री ने प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का तहेदिल से शुक्रिया अदा करते हुए धन्यवाद व्यक्त किया है। परिवहन मंत्री श्री शर्मा ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि आज उनका सपना पूरा हुआ है। उन्होंने जो बल्लभगढ़ शहर को जाम मुक्त करने का सपना देखा था और जो वायदा यहां के लोगों से किया था वह आज उन्होंने पूरा कर दिया है। उन्होंने कहा कि अब जल्द ही इस एलिवेटिड पुल का निर्माण करने वाली एजेंसी निर्माण का कार्य शुरू कर देगी। लोकसभा चुनाव का पुल निर्माण के कार्य पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

एलिवेटिड पुल पर आएगी 214 करोड़ की लागत

बल्लभगढ़ में आगरा मथुरा रोड से मुंबई बड़ोदरा एक्सप्रेसवे को जोड़ने वाले एलिवेटेड पुल का आज शिलान्यास किया गया है। राज्य स्तरीय लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम के तहत वर्चुअल माध्यम से मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा एलिवेटेड पुल का शिलान्यास किया गया है। इसी कड़ी में फरीदाबाद के लघुसचिवालय में आयोजित किए गए कार्यक्रम में करीब 214 करोड़ की लागत से एलिवेटिड पुल सहित 322 करोड़ रुपये की धनराशि की अन्य विकास परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर और परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा सहित सभी विधायक गण और अधिकारी मौजूद रहे।

25 मिनट में तय होगी बल्लभगढ़ बस अड्डा से जेवर एयरपोर्ट की दुरी

गौरतलब है कि  करीब तीन किलोमीटर से ज्यादा लंबा यह पुल यह मोहना रोड से होकर गुजरेगा जो की दशहरा मैदान से शुरू होगा और मोहना रोड स्थित आदर्श नगर थाने के पास उतरेगा। इसके निर्माण कार्य पूरा होने के बाद बल्लभगढ़ बस अड्डा से जेवर एयरपोर्ट की दूरी मात्र 25 मिनट की होगी, इसके साथ ही फरीदाबाद और बल्लभगढ़ शहर के अलावा करीब 80 गांव के लोगों को इसका फायदा पहुंचेगा।

मोहना रोड पर लगने वाले जाम से मिलेगा छुटकारा

बल्लभगढ़ विधानसभा के करीब 30 कॉलोनियों और कई सेक्टरों को मोहना रोड पर लगने वाले दैनिक जाम से छुटकारा मिलेगा। वहीं सेक्टर-2 और सैक्टर- 64, सेक्टर 65, सेक्टर 62 की तरफ से अब मेट्रो स्टेशन या बस स्टैंड आने में मात्र 5 मिनट का समय ही लगेगा।

फरीदाबाद की यह परियोजनाएं रहीं शामिल

फरीदाबाद जिला के गांव मोहना में सरकारी कॉलेज का उद्घाटन हुआ। जिस पर अनुमानित लागत 13.20 करोड़ रुपये का खर्च आया है। पेव शोल्डर 4 लेन एलिवेटेड रोड दिल्ली आगरा रोड एनएच-19 से दिल्ली, वडोदरा एक्सप्रेस-वे वाया बल्लभगढ़ मोहना रोड के साथ-साथ लेन के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया। जिसकी लागत 21493 लाख रुपये है। गांव नचौली में सरकारी महाविद्यालय का उद्घाटन किया, जिस पर 13.20 करोड़ रुपये का खर्च आया है। बड़खल में सब डिविजन ऑफिस कॉम्प्लेक्स के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया है, जिसकी कुल लागत 3167.71 लाख रुपये है। सीकरी से धौज रोड किमी 0.00 से 13.20 का सुधार/पुनर्निर्माण कार्य जिसकी कुल लागत 2432.47 लाख रुपये है। सेक्टर-23 में 20.50 करोड़ की लागत से 66 केवी सब-स्टेशन का उद्घाटन किया गया।

मुख्यमंत्री के लाइव प्रसारण में रहे उपस्थित

इस अवसर पर विधायक सीमा त्रिखा, विधायक नरेंद्र गुप्ता, विधायक राजेश नगर, विधायक नैयनपाल रावत, बीजेपी के जिला अध्यक्ष राजकुमार वोरा, जिला परिषद के चेयरमैन विजय सिंह सहित एडीसी आनंद कुमार, एसडीएम अमित कुमार, एसडीएम अमित मान, सीटीएम अंकित कुमार, डीआईपीआरओ राकेश गौतम, पीडब्ल्यूडी बी एंड आर विभाग के कार्यकारी अभियंता प्रदीप सिंधु व अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Translate »