Saturday, April 13, 2024
No menu items!
spot_img
HomeहरियाणाHaryana News: तावडू में 54 ग्राम पंचायतों का हुआ प्रशिक्षण कार्यक्रम

Haryana News: तावडू में 54 ग्राम पंचायतों का हुआ प्रशिक्षण कार्यक्रम

➡जल संरक्षण में जन-जन की सहभागिता जरूरी : भारद्वाज

हिंदुस्तान तहलका / नसीम खान

तावडू जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग तथा जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन के सहयोग से कार्यान्वयन सहायता एजेंसी फीडबैक फाउंडेशन चेरीटेबल ट्रस्ट द्वारा खंड स्तरीय दो दिवसीय कार्यशाला का आज शुभारंभ किया गया। यह कार्यशाला खंड के जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग कार्यालय परिसर में हुई।  कार्यशाला में खंड तावडू की 54 ग्राम पंचायतों से आए ग्राम जल एवं सीवरेज समिति के सदस्यों को जहां पेयजल प्रणाली के प्रति उनकी जिम्मेदारियों के प्रति जागरूक किया गया।

वहीं पम्प आपरेटरों व फिल्ड स्टाफ को पेयजल प्रणाली को सुचारू रूप से चलाने के प्रति अपने कर्तव्यों व पानी की गुणवत्ता के प्रति जागरूक रहने के लिए प्रेरित किया गया। प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित सहभागियों को प्रशिक्षण पत्र देकर सम्मानित भी किया गया। साथ ही इस कार्यक्रम में उपस्थित वीडब्लूएससी समिति सदस्यों ने गांवों में हो रही पेयजल संबंधी समस्याओं से भी अवगत करवाया और समाधान का आश्वाशन भी दिया। मुख्य वक्ता जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के जिला सलाहकार नरेंद्र भारद्वाज ने उपस्थित सहभागियों को पेयजल प्रणाली को लेकर उनकी जिम्मेदारियों के प्रति जागरूक किया।

उन्होंने कहा कि पेयजल प्रणाली के प्रति ग्राम जल एवं सीवरेज समिति के सदस्यों व पम्प ऑपरेटर के अलावा सभी ग्रामीण भी अपनी जिम्मेदारी निभाने को कहा। खंड संयोजक संदीप शर्मा ने पानी की गुणवत्ता आपसी सहयोग व तालमेल बहुत जरूरी हैं व मंच का संचालन खंड संयोजक मोहम्मद जैकम ने ग्राम जल एंव सीवरेज समिति के बारे में विस्तार से बताया व उनके अधिकार भी समझाए।

वहीं जिला सलाहकार नरेंद्र भारद्वाज ने कहा कि जल का संरक्षण होना बहुत जरूरी हैं इस तरह से गांव के प्रत्येक व्यक्ति की जल संरक्षण में सहभागिता जरूरी है। ग्राम जल एवं सीवरेज समिति के सदस्यों द्वारा जल संरक्षण पर ध्यान रखा जाए और समय-समय पर ग्राम स्तर पर भी जल संरक्षण अभियान चलाए जाएं तो पानी की इस मुहिम को आम जन तक पहुंचाया जा सकता हैं। इस कार्यक्रम में वीडब्लूएससी महिला सदस्यों की अहम भूमिका रही।

वहीं पीरामल फाउंडेशन से ऋषिकेश ढाकरे ने इस कौशल कार्यशाला में शिकरत करते हुए कहा कि ग्राम जल एवं सीवरेज समिति  पेयजल को लेकर अपनी सहभागिता निभाए। कार्यशाला के अंत में सभी सहभागियों को प्रशिक्षण पत्र देकर कार्यशाला का समापन किया गया। इस अवसर पर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के उपमंडल अभियंता आबिद हुसैन, कनिष्ठ अभियंता आबिद तथा जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन के खंड संसाधन समन्वयक संदीप शर्मा व मोहम्मद जैकम के अलावा आईएसए फीडबैक फाउंटेशन चेरीटेबल ट्रस्ट के डीपीसी आबिद चौधरी, ट्रेनिंग कॉर्डिनेटर मोहम्मद शाहिद तथा सोशियोलाॅजिस्ट मोहम्मद ईशा, मोहम्मद शाहिद व मोहसीन खान सुनील जान्घु महिला सदस्य विधा कांता रसीदन आयशा सुरेश देवी फिरदौस आदि उपस्थित उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Translate »