Saturday, April 13, 2024
No menu items!
spot_img
HomeराजनीतिHaryana News: स्वास्थ्य शिविर में 142 ग्रामीणों की करवाई एनीमिया जांच

Haryana News: स्वास्थ्य शिविर में 142 ग्रामीणों की करवाई एनीमिया जांच

हिंदुस्तान तहलका / राकेश वर्मा

नूंह – बिसनौली सर्वोदय ग्रामोद्योग सेवा संस्थान (Bisnauli Sarvodaya Village Industries Service Institute) द्वारा राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास और वित्त निगम के सहयोग से एनीमिया की जांच एवं रोकथाम के उपाय के लिए एक नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन गांव बझेड़ा में किया।
गौरतलब है कि नूंह को एनीमिया मुक्त बनाने के लिए संस्था द्वारा टी-3 फॉर्मूले का प्रयोग किया जा रहा है।

यानी टेस्ट, ट्रीटमेंट और टॉक के जरिये इलाज और बचाव संबंधी जानकारी देना। इस शिविर के दौरान कुल 142 ग्रामीणो की एनीमिया की जांच की गई। साथ ही लोगों के बीच पोषण पूरक, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवाइयां वितरित की गई। जिसका उद्देश्य एनीमिया बीमारी और उससे बचाव के तरीकों से लोगों को अवगत कराना था। इस शिविर में चिकित्सकों एवं प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मियों की टीम ने 142 लोगों की एनीमिया रक्त परीक्षण, बीपी और ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर की जाच की गई।

साथ ही एनीमिया की रोकथाम के लिए युवा और गर्भवती माताओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए, संतुलित आहार और कम लागत वाले घर में बने पौष्टिक भोजन के बारे में जानकारी प्रदान की गई। इस दौरान वहां उपस्थित लोगों ने संस्था के इस तरह के प्रयास को सराहा और इसे जरुरतमंदो के लिए काफी उपयोगी बताया। जिला स्वास्थ्य प्रशासन का प्रतिनिधित्व डॉ. कपिल एसएमओ, सीएचसी नूंह ने किया। शिविर में गतिविधियों का समन्वय बीएसजीएसएस के जे.एन.राय परियोजना निदेशक, अनूप कुमार, निदेशक – संचालन एवं कुशल चिकित्सकों, प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा किया गया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Translate »